24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएम ने जयनगर के अंचल कार्यालय के निरीक्षण में कई खामियां उजागर

जयनगर अंचल कार्यालय का डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने पिछले दिनों औचक निरीक्षण किया था. जिसमें अंचल कार्यालय में कई खामियों को पायी गयी.

आरटीपीएस काउंटर पर दाखिल खारिज के 2270 मामले लंबित मधुबनी. जयनगर अंचल कार्यालय का डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने पिछले दिनों औचक निरीक्षण किया था. जिसमें अंचल कार्यालय में कई खामियों को पायी गयी. डीएम ने अंचल कार्यालय के निरीक्षण के बाद कहा है कि निरीक्षण के अंचल कार्यालय में साफ-सफाई की कमी है. पंजियों, संचिकाओं व अभिलेखों का रखरखाव सही तरीके से नहीं किया जा रहा है. पंजियों व संचिकाओं को व्यवस्थित ढंग से रखने की आवश्यकता है. डीएम ने सीओ को निर्देश दिया है कि कार्यालय की नियमित रूप से साफ-सफाई कराएं. संचिकाओं, अभिलेखों, पंजियों को सही ढंग से संधारित कर पुराने अभिलेखों को वर्ष व विषय बार वर्गीकृत कर लाल कपड़े में बांधकर रखें. जो कागजात निष्प्रयोजित है उनकी सूची बनाकर रिकॉर्ड मैन्युअल की सुसंगत नियमों के तहत रखें. हाल ही में सामान्य प्रशासन विभाग पटना से प्राप्त निर्देशों का अनुपालन कर विनष्टीकरण की कार्रवाई कर 15 दिनों के अंदर अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करें. डीएम ने पाया की सभी पत्रों की प्रविष्टि प्रति पंजी में नहीं की जा रही है. पंजी के अवलोकन से पाया गया कि प्राप्त पत्रों की प्रविष्टि नियमित रूप से नहीं की जा रही है. बल्कि कई दिनों के अंतराल पर प्रविष्टि की जा रही है. 20 जुलाई से 8 अगस्त के बीच एक भी पत्र की प्रविष्टि नहीं की गई है. इसके सभी कॉलमों को भी नहीं भरा जा रहा है. जिससे स्पष्ट नहीं हो रहा है कि प्राप्त पत्रों को किस संचिका में संधारित किया गया है. डीएम ने निर्देश देते हुए कहा है कि सीओ, प्रधान लिपिक भविष्य में यह सुनिश्चित करें कि प्राप्त सभी पत्रों को प्रतिदिन नियमित रूप से प्राप्त पत्रों की पंजी में दर्ज कर संबंधित कर्मी के लॉग बुक में प्रविष्टि किया जा रहा है एवं ससमय संचिका में उपस्थापित कर इसका निष्पादन किया जा रहा है. साथ ही सभी कॉलम को भी भरना सुनिश्चित करें. ताकि एक नजर में यह पता चल सके कि प्राप्त पत्रों को किस संचिका में रखा गया है. प्राप्त सभी आवेदन पत्रों को प्रविष्टि पंजी में दर्ज कराएं. डीएम के आरटीपीएस काउंटर के निरीक्षण में पाया कि दाखिल खारिज के 2270 आवेदन लंबित हैं. एक आवेदन पत्र के निष्पादन में औसतन 229 दिन का समय लिया जा रहा है. जिला स्तर पर आयोजित बैठक एवं सप्ताहिक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पिछले एक माह से अधिकारी को कार्यों के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया जा रहा है. जिसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है. डीएम ने सीओ को निर्देश दिया कि तीव्र गति से आवेदन पत्रों का निष्पादन कर एक माह के अंदर लंबित आवेदनों की संख्या एक हजार के नीचे लाएं. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि सभी आवेदन पत्र निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादित किया गया है. कोई भी आवेदन पत्र एक्सपायर नहीं हो. अतिक्रमणवाद पंजी के निरीक्षण से स्पष्ट नहीं हो रहा है कि अतिक्रमण हटाने के लिए आवेदन पत्र कब प्राप्त हुआ. जांच के लिए राजस्व कर्मचारी को कब सौंपा गया. कब जांच प्रतिवेदन मिला, नोटिस कब निर्गत किया गया, धारा 6(1) में आदेश कब पारित किया गया एवं अतिक्रमण हटाया गया इसकी विवरणी अंकित नहीं है. पंजी के अवलोकन से कितने वाद लंबित हैं यह स्पष्ट नहीं हो रहा है. पंजी को सही प्रपत्र में संधारित करने का निर्देश दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें