24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samastipur News: Jamuari river becomes garbage dumping zone:मृतप्राय जमुआरी नदी बनी कचरे का डंपिंग जोन, निगम प्रशासन की अनदेखी

पहले जहां नदी में पेड़-पौधे और फसल लगते थे वहां आज कचरे का अंबार नजर आ रहा है. नदी के आसपास लोगों की सघन आबादी है.

Samastipur News: Jamuari river becomes garbage dumping zone:एक ओर जहां स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर लोगों को साफ सफाई का पाठ पढ़ाया जा रहा है. वहीं दूसरी नदी में कचरा जमा कर पर्यावरण को दूषित किया जा रहा है.

समस्तीपुर: नगर निगम क्षेत्र के दक्षिण भाग में स्थित मृतप्राय जमुआरी नदी कचरे का डंपिंग जोन बन गयी है. कहीं बाजार के मुख्य नालों से नदी में गंदे पानी के साथ कचरा प्रवाहित हो रहा है, तो कहीं वार्डों से निकलने वाले कचरे का उठाव कर नदी में डंप किया जा रहा है. जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं. राजखंड मुहल्ला में जेल चौक से आदर्शनगर जाने वाली सड़क के किनारे जमुआरी नदी के कोख में कचरे का अंबार जमा है. स्थानीय लोगों का बताना है कि लंबे समय से निगम के आउटसोर्सिंग एजेंसी रोजाना वार्डों से कचरे का उठाव कर जमुआरी नदी में डंप कर रही है. पहले जहां नदी में पेड़-पौधे और फसल लगते थे वहां आज कचरे का अंबार नजर आ रहा है. नदी के आसपास लोगों की सघन आबादी है. गंदगी के कारण गंभीर बीमारियों के फैलने की आशंका से भी लोग भयभीत हैं. वहीं दूसरी ओर मोहनपुर पुल के समीप निगम के मुख्य नालों से नदी में कचरा प्रवाहित हो रहा है. मृतप्राय जमुआरी नदी के कोख में जमा हो रहा कचरे का अंबार निगम प्रशासन के नदी और पर्यावरण के प्रति अपनी सोच को भी प्रदर्शित कर रहा है. एक ओर जहां स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर लोगों को साफ सफाई का पाठ पढ़ाया जा रहा है. वहीं दूसरी नदी में कचरा जमा कर पर्यावरण को दूषित किया जा रहा है.

Jamuari river becomes garbage dumping zone: कचरा निस्तारण की धीमी रफ्तार, रोजाना 40 टन कचरे का हो रहा उठाव

नगर निगम में कचरा निस्तारण के लिए समुचित प्रबंध है. इसके कारण दिन प्रतिदिन कचरे का अंबार जमा हो रहा है. निगम का कचरा डंप के लिए केन्द्रीय विद्यालय के पीछे और धर्मपुर कृष्णापुरी मोहल्ला में डंपिंग जोन बनाया गया था. लेकिन, पहले से वहां कचरा का अंबार जमा है. स्थिति यह है निगम के आउट सोर्सिंग एजेंसी वार्डों में एक जगह से कचरे को उठाकर दूसरे वार्डों में खाली जगह पर डंप कर रहे हैं. गर्मी के मौसम में अक्सर कचरे के ढेर में आग लग जाती है. इससे प्रदुषण की समस्या भी बन जाती है. जानकारी के अनुसार निगम में रोजाना करीब 40 टन कचरे का उठाव हो रहा है. साफ सफाई मद में मासिक 1 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च हो रहे हैं. इसके बावजूद साफ सफाई की व्यवस्था सुदृढ नहीं है.

Jamuari river becomes garbage dumping zone: डंपिंग जोन के लिए स्थल को चिन्हित जा रहा

निगम के स्वच्छता पदाधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि डंपिंग जोन के लिए स्थल को चिन्हित जा रहा है. सभी वार्डों से कचरे को एक स्थान पर डंपिंग किया जाएगा. साथ ही कचरा निस्तारण का भी ठोस प्रबंध किया जाएगा. जल्द ही इसपर काम शुरु होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें