28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News: चुनाव में कम एवं सर्वाधिक मतदान को लेकर जुटाया गया आंकड़ा

सभी 10 विधानसभा क्षेत्र के कुल 2400 मतदाताओं से प्रश्नावली के माध्यम से मतदान का प्रतिशत कम एवं सर्वाधिक होने का कारण जाना.

दरभंगा. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कार्यालय ने नॉलेज एटीट्यूड एण्ड प्रैक्टिस (केएएपी) के तहत सभी 10 विधानसभा क्षेत्र के कुल 2400 मतदाताओं से प्रश्नावली के माध्यम से मतदान का प्रतिशत कम एवं सर्वाधिक होने का कारण जाना. 60-60 मतदाताओं से न्यूनतम एवं सर्वाधिक मतदान होने के कारण से संबंधित प्रश्न पूछे गये. उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार ने दरभंगा (शहरी) एवं बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र के चयनित मतदान केंद्र के मतदाताओं से संपर्क कर जानकारी हासिल की. मतदाताओं से जानकारी लेने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रोशन ने कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, बेनीपुर एवं अलीनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए अवर निर्वाचन पदाधिकारी सुदीप शंकर झा को अधिकृत किया था. दरभंगा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए मनीगाछी के बीपीआरओ अशोक कुमार, हायाघाट विधानसभा क्षेत्र के लिए बहेड़ी बीपीआरओ उपेंद्र कुमार, केवटी विधानसभा क्षेत्र के लिए केवटी बीपीआरओ जयप्रकाश मंडल को अधिकृत किया था. जाले विधानसभा क्षेत्र के लिए सिंहवाड़ा बीपीआरओ मधुकांत प्रसाद को लगाया गया था.

मतदाताओं से पूछे गए प्रश्न

मतदाताओं से पूछा गया कि क्या आपके पास मतदाता कार्ड है. अगर नहीं तो क्यों नहीं है. क्या आप मतदाता सूची के बारे में जानते हैं. क्या आप जानते हैं कि मतदाता के रूप में कहां पंजीकृत होना है. क्या आप इस बात से अवगत हैं कि वैकल्पिक दस्तावेज से भी वोट किया जा सकता है. क्या आप बीएलओ को पहचानते हैं. क्या आपको पता है कि आपका पोलिंग बूथ कहां है. क्या आप पिछले विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में मतदान किये. पिछले चुनाव में मतदान के समय आपका कैसा अनुभव था. पिछले चुनाव के दौरान जिस उम्मीदवार को वोट दिया, उनमें आपको क्या पसंद था. मतदान करने योग्य परिवार के कोई ऐसे सदस्य भी हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं किया. सबसे प्रभावशाली कारक कौन सा है, जो आपको मतदान के लिए प्रभावित करता है. उच्च मतदान प्रतिशत का सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है. पिछले चुनाव के दौरान क्या आपको सुरक्षा का खतरा लगा. क्या आपको लगता है कि पिछले चुनाव के दौरान पुलिस बल की तैयारी पर्याप्त थी. चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर आपका क्या अनुभव रहा. चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदान कर्मी सहयोगी थे अथवा नहीं. क्या आपको मतदान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा. इस तरह के दर्जनों प्रश्न का जवाब जमा किया गया.

40 मतदान केंद्र के मतदाता थे लक्षित

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत के आधार पर 40 मतदान केंद्र का चयन किया गया था. इनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 04-04 मतदान केंद्र थे. न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले दो एवं सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले दो मतदान केंद्र का चयन किया गया था. सभी मतदान केंद्र से चयनित 60-60 मतदाताओं से न्यूनतम मतदान एवं सर्वाधिक मतदान होने से संबंधित प्रश्न पूछे गये.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें