24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Bhawan: सीएम हेमंत सोरेन ने दिल्ली में झारखंड भवन का किया उद्घाटन, ये बिल्डिंग है खास

Jharkhand Bhawan: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिल्ली के कनॉट प्लेस के बंगला साहिब रोड स्थित झारखंड भवन का उद्घाटन किया. इस मौके पर मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता और विधायक कल्पना सोरेन समेत अन्य मौजूद थे.

Jharkhand Bhawan: रांची-झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मंगलवार को दिल्ली में झारखंड भवन का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में ये जगह काफी खास है. कनॉट प्लेस के बंगला साहिब रोड में इस भवन का निर्माण कराया गया है. ये बिल्डिंग बेहद खास है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. यहां कई सरकारी कार्यालय हैं. इसे देखते हुए इसका निर्माण कराया गया है. कार्यक्रम की शुरुआत मांदर-नगाड़े की थाप और पारंपरिक गीतों से की गयी. दिल्ली के जनजातीय कलाकारों ने एक से बढ़कर एक नृत्य-गीत पेश किए.

झारखंड भवन के उद्घाटन के मौके पर कौन-कौन थे उपस्थित?

झारखंड भवन के उद्घाटन के मौके पर राज्य की समृद्ध कला-संस्कृति की झलक पेश की गयी. मौके पर मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, मिथिलेश कुमार ठाकुर, बेबी देवी, हफीजुल अंसारी, इरफान अंसारी, दीपक बिरुआ, रामदास सोरेन, सांसद जोबा माझी, महुआ माजी, विधायक कल्पना सोरेन, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, मुख्य सचिव एल खियांग्ते, स्थानिक आयुक्त अरवा राजकमल समेत कई सीनियर अफसर मौजूद थे.

हेमंत सोरेन, कल्पना सोरेन और जोबा मांझी ने कहां किया नृत्य?

सांसद जोबा मांझी और विधायक कल्पना सोरेन ने संताली नृत्य के दौरान मंच पर पहुंच गयीं और कलाकारों के साथ नृत्य करने लगीं. इसके बाद सीएम हेमंत सोरेन भी खुद को रोक नहीं सके. वे भी मंच पर पहुंचकर कलाकारों के साथ नृत्य करने लगे.

झारखंड भवन में क्या है खास?

झारखंड भवन सात मंजिला है. यहां अतिथियों को ठहरने के लिए 50 गेस्ट रूम बनाए गए हैं. राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, मुख्य सचिव के लिए अलग सुइट बनाए गए हैं. वीवीआईपी के लिए विशेष कमरे बनाए गए हैं. बिल्डिंग को आधुनिक लुक दिया गया है. इंटीरियर भी शानदार हैं.

कब हुआ था झारखंड भवन का भूमि पूजन?

18 जनवरी 2016 को झारखंड की तत्कालीन राज्यपाल और वर्तमान में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने झारखंड भवन का भूमि पूजन किया था.

Also Read: Jharkhand Politics: CM हेमंत सोरेन ने चुनाव से पहले की राहुल गांधी से मुलाकात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें