24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: कैसे और कहां मिलेगा खतियान? जानिए पूरी प्रक्रिया

Bihar Land Survey: बिहार में चल रहे जमीन सर्वे के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत है. लेकिन लोगों के पास कई कागजात मौजूद नहीं होने की वजह से वो परेशान हो रहे हैं. अंचल कार्यालय में इसके लिए भारी भीड़ भी जूट रही है.

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू हो गया है. इसके लिए रैयत या जमीन मालिक अब दस्तावेज ऑनलाइन जमा कर सकते हैं या संबंधित अमीन को सौंप सकते हैं. जमीन पर अधिकार जताने के लिए सर्वे कर्मी जमीन धारकों से जरूरी दस्तावेज मांग रहे हैं, जिसमें जमीन का खतियान एक अहम दस्तावेज है. अगर आपकी जमीन पुश्तैनी है जो आपको अपने पारिवारिक रिश्तेदारों जैसे पिता, चाचा, दादा से मिली है तो खतियान पेश करना जरूरी है. इससे आप अपनी जमीन पर अपना मालिकाना हक साबित कर सकते हैं.

खतियान के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहे लोग

जमीन पर अपना अपने हक को साबित करने के लिए लोग अपनी पुश्तैनी जमीन के खतियान की नकल पाने के लिए जिला राजस्व व अभिलेखागार कार्यालय की दौड़ लगाने लगे हैं. अभिलेखागार कार्यालय में इतनी भीड़ हो रही है कि जमीन धारकों को इसे पाने में पसीने छूट रहे हैं. इन दिनों सभी जिलों के अंचल कार्यालयों में भी भीड़ देखी जा रही है. लोग जिला अभिलेख कक्ष में तैनात कर्मियों से अभिलेख कक्ष में रखे खतियान को पाने के लिए मिन्नतें करते नजर आ रहे हैं.

कहां मिलेगा खतियान

अगर आपके पास अपनी पुश्तैनी जमीन का खतियान नहीं है और आपको इसकी जरूरत है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप कुछ प्रक्रियाओं का पालन कर खतियान हासिल कर सकते हैं. आपकी सभी जमीनों का खतियान जिले के रिकॉर्ड रूम में मौजूद है.

कैसे मिलेगा खतियान

खतियान प्राप्त करने के लिए आपको रिकॉर्ड रूम के अधिकारी या प्रधान लिपिक से संपर्क करना है. उनकी मदद से आपको अपनी जमीनों का खाता, खेसरा और थाना नंबर देकर आवेदन दाखिल करना है. कर्मचारी आवेदन में दर्ज खाता खेसरा से आपकी जमीन का खतियान खोज लेंगे, जिसकी स्थायी प्रति आपको उपलब्ध करा दी जाएगी. इन दिनों खतियान की नकल पाने के लिए हर दिन हजारों आवेदन दाखिल किए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: Bihar Land Survey: बिहार जमीन सर्वे क्या है, क्या होता है खतियान? जानें तमाम सवालों के जवाब

सर्वे के लिए परदेश से वापस लौट रहे लोग

बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू होने के बाद दूसरे राज्यों या देशों में रहने वाले लोग वापस आने लगे हैं, ताकि उनकी संपत्ति का सर्वे हो सके और उसे सुरक्षित किया जा सके. घर आने के बाद वे सीधे दस्तावेज और खतियान बनवाने में लग जा रहे हैं. खतियान की नकल पाने के लिए इन दिनों इतनी भीड़ है कि काफी परेशानी हो रही है. जमीन सर्वे की टेंशन में लोगों की नींद उड़ गई है. ऑफिस खुलते ही गेट पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

इस वीडियो को भी देखें: लालू यादव का RSS-BJP पर हमला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें