26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लक्ष्य के विरुद्ध निर्धारित समय सीमा के अंदर करायें आवेदन : डीएम

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के क्रियान्वयन को लेकर बैठक

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के क्रियान्वयन को लेकर बैठक

पूर्णिया. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के क्रियान्वयन के मद्देनजर जिला पदाधिकारी कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में जिला परिवहन पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक हुई. जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत पंचायत के लक्ष्य के विरुद्ध निर्धारित समय सीमा के अंदर लोगों को जागरुक कर इस योजना का लाभ लेने हेतु गहन प्रचार प्रसार कराने एवं योग्य सदस्यों से निर्धारित समय सीमा के अंदर आवेदन कराने का निर्देश दिया गया. बैठक में सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता, आयुक्त नगर निगम पूर्णिया,अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी,जिला परिवहन पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे. प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे.

वाहनों की खरीदारी में अनुदान की राशि

समीक्षा के क्रम में जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत अनुदान की राशि वाहन के खरीद मूल्य के 50 प्रतिशत तक की राशि अथवा अधिकतम एक लाख निर्धारित है. वाहन खरीदने के मूल्य से वाहन का एक्स शोरूम तृतीय पक्ष बीमा एवं वाहन टैक्स तीनों को जोड़कर कुल राशि होगी. ई-रिक्शा के क्रय की स्थिति में खरीद मूल्य का 50% परंतु अधिकतम 70 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा.एंबुलेंस के क्रय की स्थिति में अधिकतम 2 लाख रुपये अनुदान देने का प्रावधान है.इसमें छोटे वाहन 4 से 10 सीट के नया सवारी वाहनों एवं एंबुलेंस को योग्य माना जाएगा.

219 लाभुको के चयन के लिए मात्र 29 आवेदन

यह योजना अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के समुदाय के लिए संचालित है. इस योजना में न्यूनतम उम्र 21 वर्ष हो तथा सरकारी सेवा में नियोजित नहीं होना चाहिए या पूर्व से कोई व्यावसायिक वाहन नहीं होना चाहिए.प्रत्येक पंचायत में 7 योग्य आवेदकों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाना है.इसमें 4 (चार) लाभुक अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति. तीन अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लाभुको को उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है.आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2024 तक निर्धारित है.आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाना है.इस योजना का लक्ष्य 230 पंचायत के लिए 1610 निर्धारित है. इसमें से 1391 लक्ष्य की प्राप्ति कर ली गयी है. शेष 219 लाभुको के चयन के लिए मात्र 29 आवेदन प्राप्त हुआ है.

फोटो. 3 पूर्णिया 10- बैठक में उपस्थित डीएम एवं अन्य

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें