30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पल्स पोलियो अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी

पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ 22 सितंबर से शुरू होने वाला है. जिसके तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी.

छपरा.

पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ 22 सितंबर से शुरू होने वाला है. जिसके तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी. इसकी सफल क्रियान्वयन को लेकर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ चंदेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जीएनएम कॉलेज के सभागार में प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शामिल हुए. अध्यक्षता करते हुए ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ चंदेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि यह अभियान 22 सितंबर से 28 सितंबर तक चलेगा. पहले पांच दिन टीकाकर्मियों द्वारा गृह भ्रमण कर लक्षित बच्चों को पोलियो की दो- दो बूंद दवा पिलाने का काम किया जायेगा. जबकि 28 सितंबर को छूटे हुए बच्चों को दवा की खुराक पिलाई जायेगी. इस दौरान सारण ज़िले में 5.6 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए क़रीब छह लाख घरों का भ्रमण किया जायेगा. इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजीतेष, यूनिसेफ की एसएमसी आरती त्रिपाठी, प्रशासनिक विश्लेषक नागेंद्र चौधरी, यूएनडीपी के वीसीसीएम अंशुमान पांडेय, सीसीटी शक्ति कुमार और लिपिक निरंजन सिंह सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें