26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नातक सत्र 2020-23 पार्ट टू के अंकपत्रों में सुधार की प्रक्रिया शुरू

स्नातक सत्र 2020-23 द्वितीय वर्ष परीक्षा के अंकपत्र की त्रुटियों को सुधार कर कॉलेजों को भेजा जा रहा है.

छपरा. स्नातक सत्र 2020-23 द्वितीय वर्ष परीक्षा के अंकपत्र की त्रुटियों को सुधार कर कॉलेजों को भेजा जा रहा है. कुलपति प्रो परमेंद्र कुमार बाजपेई के निर्देश पर परीक्षा विभाग ने 10 दिन पहले अंक पत्र में हुई त्रुटियों के सुधार की प्रक्रिया शुरू की थी. इसके बाद अब कॉलेजवार अंक पत्र भेजना प्रारंभ किया गया है. डीएवी कॉलेज सीवान के 11 और बीपीएस कॉलेज, भोरे गोपालगंज के 74 छात्र-छात्राओं के अंकपत्र की त्रुटियों को सुधार कर विश्वविद्यालय के अधिकृत वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. इसकी मूल प्रति कॉलेजों को भेज दी गयी है. विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अंकपत्रों की त्रुटि सुधार के बाद जिन छात्र-छात्राओं के नाम और रोल नम्बर हैं. वह छात्र-छात्रा अपने-अपने महाविद्यालयों में जाकर वहां से मूल अंकपत्र प्राप्त कर सकते हैं. कुलपति के निर्देश पर अंकपत्र की त्रुटियों को सुधारने के लिए एक टीम गठित की गयी है. यह टीम विश्वविद्यालय के दस्तावेजों से मिलान कर युद्धस्तर पर अंकपत्रों की त्रुटि सुधार का कार्य कर रही है. कुलपति ने संबंधित छात्र-छात्राओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि निर्धारित समयावधि में सारे त्रुटियों के निराकरण का निर्देश दिया गया है और तय समय सीमा में इस कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा.

पार्ट टू के हजारों अंकपत्र हैं त्रुटिपूर्ण :

विदित हो कि स्नातक सत्र 2020-23 पार्ट टू के हजारों अंक पत्र त्रुटिपूर्ण हैं. गत दिनों विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा फॉर्म भरने का नोटिफिकेशन जारी किया था. नोटिफिकेशन जारी करने के बाद आनन-फानन में कॉलेज में पार्ट टू की परीक्षा का अंक पत्र भेजा गया. लेकिन इसमें काफी त्रुटि पायी गयी. जिस कारण छात्र-छात्राएं पार्ट थर्ड का फॉर्म नहीं भर सके. इसके बाद विश्वविद्यालय के लगभग सभी प्रमुख छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया. छात्र संगठनों के विरोध के बाद कुलपति ने तत्काल फॉर्म भरने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी और पहले अंक पत्र में सुधार का निर्देश दिया. जिसके बाद से ही अंक पत्रों की त्रुटि सुधारी जा रही है. जानकारी के मुताबिक पार्ट टू में उत्तीर्ण 10 हजार के करीब छात्र-छात्राओं का अंक पत्र त्रुटिपूर्ण है. कुछ छात्रों के अंक पत्र में आंशिक त्रुटि थी. जिसे आवेदन मिलने के बाद एक से दो दिनों में ही सुधार कर लिया गया. लेकिन जिन अंक पत्रों में अधिक त्रुटि है. उसके सुधार में समय लग रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें