24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनाव जीतते ही वादे भूली हेमंत सरकार : मधु कोड़ा

नोवामुंडी. सारंडा के लोगों को वनपट्टा की मांग पर कोड़ा दंपती ने ग्रामीणों के साथ दिया धरना

संवाददाता, चाईबासा

सारंडा में बसे लोगों को वनपट्टा दिलाने की मांग पर मंगलवार को नोवामुंडी प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन किया गया. पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा व पूर्व सांसद गीता कोड़ा के नेतृत्व में ‘घंटा बजाओ, सरकार जगाओ’ और वनपट्टा दिलाओ जनसंपर्क अभियान चलाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत भाजपा प्रखंड कार्यालय से पदयात्रा से हुई. भाजपा समर्थकों ने हाथ में बैनर लेकर हेमंत सरकार की मनमानी नहीं चलेगी, वन इलाके में बसे लोगों को वनपट्टा देना होगा व ग्रामीणों को ठगना बंद करो आदि नारेबाजी की.

पूर्व मुख्यमंत्री श्री कोड़ा ने कहा कि सारंडा की गोद में बसे कलायता, भनगांव, मिर्चीगाड़ा, धरना दिरी, नयागांव, डुमुरजोवा, बालजोड़ी व बुरुबोड़ता आदि वनगांवों में बसे लोगों ने वनपट्टा देने के लिए अंचल कार्यालय में आवेदन दिया था. इससे संबंधित रिकॉर्ड अंचल कार्यालय में उपलब्ध नहीं है. गठबंधन सरकार में दलाल प्रथा हावी है. वनपट्टा के नाम पर भोले-भाले ग्रामीणों से पैसे लेकर कागजात तैयार कर लेते हैं, परंतु उनका काम नहीं होता है. श्री कोड़ा ने कहा कि दलालों के चक्कर में फंसने वाले में ग्रामीणों के साथ ग्रामीण मुंडा भी शामिल हैं. अबतक कई गांवों को वनग्राम का दर्जा नहीं मिला है. हेमंत सरकार ने ग्रामीण मुंडा को बाइक देने का वादा किया था. कुछ मुंडा को बाइक देने के बाद बाकी को वंचित किया गया. 2019 के चुनाव के पहले जीत दर्ज करने पर महिलाओं को प्रत्येक माह दो हजार रुपये देने का वादा किया था. ग्रेजुएट छात्रों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह देने की घोषणा की थी. इनके सभी वादे अधूरे हैं.

वन पट्टा दिलाने के नाम पर 10-20 हजार की वसूली

पूर्व सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि झामुमो ने 2019 में नयागांव व भनगांव को वनग्राम का दर्जा देने का वादा किया था. वनपट्टा दिलाने के नाम पर 10-20 हजार रुपये वसूली की गयी. हेमंत सरकार ने बाहरियों को बसाकर यहां के लोगों को भगाने का खेल शुरू किया है. उन्होंने कहा कि एक महीने में वनग्राम व वनपट्टा दिलाने के विषय पर पहल नहीं हुई, तो उपायुक्त कार्यालय प्रांगण में धरना-प्रदर्शन होगा.

कार्यक्रम में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष बिपिन पुरती, शंभू हाजरा, संजीव राय, ग्रामीण मुंडा में सुखराम मुंडा, गुरुचरण लागुरी व मोरन सिंह लागुरी ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर विनीत ग़ोप, लालिया दास, राणा बोस आदि उपस्थित थे. संचालन भाजपा के सारंडा मंडल अध्यक्ष मधु सूदन तुबिड व नोवामुंडी मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन ने संयुक्त रूप से किया.

………………

जगन्नाथपुर विस में अपने दम पर चुनाव लड़ेगा झामुमो : लक्ष्मी

– नोवामुंडी. जिप अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावेदारी प्रस्तुत की

प्रतिनिधि, नोवामुंडीपश्चिमी सिंहभूम जिला परिषद चेयरमैन लक्ष्मी सुरेन ने मंगलवार को नोवामुंडी बस्ती स्थित आवासीय कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नोवामुंडी झामुमो प्रखंड अध्यक्ष चुमनलाल लागुरी ने अध्यक्षता की. जिला परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सुरेन ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में झामुमो अपने बल पर जगन्नाथपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेगा. लोकसभा चुनाव में झामुमो अपना प्रत्याशी देकर निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 21 हजार वोटों से लीड लेकर किस्मत आजमा चुका है. इसे लेकर झामुमो जिला कमेटी व केंद्रीय कमेटी के माध्यम से मुख्यमंत्री सह कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा जायेगा.

उन्होंने कहा कि झामुमो हमेशा से सारंडा में बसे बेचिरागी गांवों को वनग्राम का दर्जा देने और वनपट्टा दिलाने के प्रति कार्य कर रहा है. भाजपा का बंद खदानों को चालू करने व वनपट्टा दिलाने का अभियान चुनावी स्टंट है. भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं है. जिला सह सचिव इजहार राही ने कहा कि भाजपा का घंटी बजाओ सरकार जगाओ अभियान सिर्फ वोटरों को आकर्षित करना है. झामुमो जिला उपाध्यक्ष प्रेम प्रसाद ने बताया कि जगन्नाथपुर विस से झामुमो प्रत्याशी को अवसर मिलना चाहिये. झामुमो प्रखंड अध्यक्ष चुमन लाल लागुरी ने कहा कि मंईयां सम्मान योजना का विरोध करने से लेकर योजना बंद करने की मांग करना महिला विरोधी मानसिकता को दर्शाता है. राज्य की 40 लाख महिलाएं कभी भाजपा को माफ नहीं करेंगी. मौके पर प्रखंड सचिव मनोज लागुरी, रीमु बहादुर, गोबर्धन चौरासिया, शंकर बाबोंगा व सागर लागुरी आदि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें