24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर बना बैग क्लस्टर का बड़ा हब, महाराष्ट्र की कंपनी लगा रही दूसरी बड़ी यूनिट

Bihar Industries: देश से लेकर विदेशों तक मुजफ्फरपुर के बैग की बेहतर रिस्पांस से नये यूनिटों के साथ रोजगार के अवसर भी लगातार बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में मुंबई की कंपनी यहां दूसरी बैग क्लस्टर से उत्पादन की शुरुआत सितंबर के अंतिम सप्ताह से करने जा रही है.

Bihar Industries: ललितांशु, मुजफ्फरपुर. बेला स्थित बियाडा औद्योगिक क्षेत्र में बैग क्लस्टर का दायरा तेजी से बढ़ रहा है. देश से लेकर विदेशों तक मुजफ्फरपुर के बैग की बेहतर रिस्पांस से नये यूनिटों के साथ रोजगार के अवसर भी लगातार बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में मुंबई की कंपनी औद्याेगिक क्षेत्र में दूसरी बैग क्लस्टर से उत्पादन की शुरुआत सितंबर के अंतिम सप्ताह से करने जा रही है. औद्योगिक एरिया में यूनिट के भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है. मंगलवार को बियाडा के डीजीएम रवि रंजन प्रसाद के साथ विभाग के अन्य पदाधिकारियों ने नये भवन का निरीक्षण किया.

क्लस्टर में एक हजार लोगों को रोजगार

डीजीएम ने बताया कि एक हजार मैन पावर के साथ इस माह के अंत में यूनिट संचालित होने के साथ उत्पादन भी शुरू हो जायेगा. कुछ काम शेष बचा है, जिसे दो सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जायेगा. बियाडा के अधिकारियों की ओर से अपडेट रिपोर्ट से विभाग को भी अवगत कराया है. इस क्लस्टर के शुरू होने से रोजगार की और संभावनाएं बढ़ेंगी. बियाडा के अनुसार देश की सबसे बड़ी बाजार आधारित टिकाऊ क्लस्टर आधारित मॉडल बन चुका है. यह क्लस्टर करीब 10 एकड़ में फैल चुका है.

Also Read: Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का शेड्यूल जारी, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

4.5 एकड़ में बना है, नया बैग क्लस्टर

बेला औद्योगिक एरिया में 4.5 करोड़ एकड़ में नयी यूनिट बन कर तैयार है. जिसमें बैग तैयार होगा. बता दें कि पहले से यहां छोटी-बड़ी करीब 43 यूनिट संचालित हैं, जिसमें बैग तैयार हो रहा है. पहले से एक एंकर यूनिट है. मुजफ्फरपुर में बैग और टेक्सटाइल क्लस्टर के बेहतर रिजल्ट की चर्चा सूबे से लेकर देश स्तर पर है. हाल में उद्योग विभाग की ओर से पटना में बिजनेस कनेक्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें शामिल हुए दो दर्जन से अधिक निवेशकों ने बियाडा औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण किया था. वहीं आने वाले दिनों में कई कंपनियों ने यूनिट लगाने को लेकर प्रस्ताव दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें