28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Textile: आने वाले समय में देश का कपड़ा उद्योग 350 बिलियन डॉलर का होने की संभावना

अगले साल भारत में 14-17 फरवरी को होने वाले भारत टेक्स को लेकर आयोजित कार्यक्रम में कपड़ा उद्योग से जुड़े नीति-निर्माता, वैश्विक कंपनियों के सीईओ, वैश्विक स्तर के खरीदार मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में 5000 प्रदर्शनी लगाने वाले, 6 हजार खरीदार के अलावा 110 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

Textile: देश में रोजगार मुहैया कराने के मामले में कपड़ा उद्योग सबसे आगे हैं. देश का कपड़ा उद्योग वर्ष 2030 तक 350 बिलियन डॉलर की होने की संभावना है और इस दौरान 3.5 करोड़ रोजगार के नए अवसर पैदा हो सकते हैं. वैश्विक स्तर पर  भारत के कपड़े की एक अलग पहचान है और पर्यावरण के नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है. अगले साल भारत में 14-17 फरवरी को होने वाले भारत टेक्स को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना से कपड़ा उद्योग का उत्पादन बढ़ेगा और भारतीय उत्पादों की बेहतर ब्रांडिंग होगी. कपड़ा क्षेत्र में वैल्यू चेन के बेहतर होने से विदेशी निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलेगी. भारत में युवा आबादी को देखते हुए देश आर्थिक विकास के मामले में चीन को पीछे छोड़ सकता है. ऐसे में भारत टेक्स कार्यक्रम में सभी राज्यों को शामिल होना चाहिए. इस कार्यक्रम का मकसद इनोवेशन, सहयोग और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है. यह प्रधानमंत्री के 5 एफ विजन फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन को भी पूरा करने में मददगार साबित होगा. 

वैश्विक स्तर की कंपनियां होंगी शामिल


 भारत टेक्स 2025 एक वैश्विक आयोजन होता है. इसका आयोजन टेक्सटाइल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल करती है और केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय सहयोग प्रदान करता है. प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होने वाले इस कार्यक्रम में कपड़ा उद्योग से जुड़े पूरे वैल्यू चेन, हैंडीक्राफ्ट, कपड़ा उद्योग में काम आने वाली मशीनरी, विभिन्न तरह के कपड़ों की प्रदर्शनी का आयोजन होगा. इसमें कपड़ा उद्योग से जुड़े नीति-निर्माता, वैश्विक कंपनियों के सीईओ, वैश्विक स्तर के खरीदार मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में 5000 प्रदर्शनी लगाने वाले, 6 हजार खरीदार के अलावा 110 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. कार्यक्रम में लगभग 1.25 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है और 100 विदेशी मेहमान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें