24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नैक मूल्यांकन को लेकर कॉलेजों की उदासीनता बढ़ायेगी मुंगेर विश्वविद्यालय की परेशानी

मुंगेर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी द्वारा भले ही मंगलवार को सभी अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक के दौरान नैक मूल्यांकन को लेकर तैयार रहने का निर्देश दिया गया है

एमयू के कई बार निर्देश के बावजूद कॉलेज नहीं दिखाते नैक के प्रति दिलचस्पी, अबतक केवल कोशी कॉलेज, खगड़िया के पास है सी-ग्रेड का नैक एक्रीडेशन. प्रतिनिधि, मुंगेर. मुंगेर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी द्वारा भले ही मंगलवार को सभी अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक के दौरान नैक मूल्यांकन को लेकर तैयार रहने का निर्देश दिया गया है, लेकिन नैक को लेकर एमयू के कॉलेजों की उदासीनता खुद विश्वविद्यालय की परेशानियों को बढ़ा सकता है, क्योंकि एमयू के कई बार निर्देश के बावजूद पूर्व में भी कॉलेज नैक को लेकर अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं. इस कारण ही अबतक केवल कोशी कॉलेज, खगड़िया के पास ही सी-ग्रेड का नैक एग्रीगेडेशन है. बता दें कि प्रभारी कुलपति द्वारा मंगलवार को ऑनलाइन समीक्षा बैठक के दौरान कॉलेज के नैक एक्रीडेशन को लेकर भी चर्चा की गयी थी. इसमें कॉलेजों के अधिकांश कॉलेजों के पास नैक न होने को लेकर चिंता जताते हुए इसके लिये तैयार रहने का निर्देश दिया है. साथ ही इसे लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं. ऐसे में अब एकबार फिर एमयू के कॉलेजों के नैक मूल्यांकन की चर्चा शुरू हो गयी है. हालांकि, पूर्व कुलपति प्रो. श्यामा राय के कार्यकाल के दौरान एक नहीं तीन बार कॉलेजों के नैक मूल्यांकन को तैयारी की गयी, लेकिन अधिकांश कॉलेजों के नैक मूल्यांकन को लेकर दिलचस्पी नहीं लेने के कारण मामला केवल फाइलों तक ही सिमटा रहा.

कॉलेज नहीं लेते नैक को लेकर दिलचस्पी

यूजीसी द्वारा भले ही कॉलेजों के लिये नैक को अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन एमयू के कॉलेज नैक को लेकर अधिक दिलचस्पी नहीं लेते हैं. इस कारण ही एमयू के 6 सालों के इतिहास में अबतक केवल एक महाविद्यालय कोशी कॉलेज, खगड़िया के पास ही नैक सर्टिफिकेशन है. हालांकि वह भी सी-ग्रेड का ही है. जबकि इससे पहले आरडी एंड डीजे कॉलेज, मुंगेर के पास नैक का सर्टिफिकेशन था, जो साल 2022 के अंत में ही समाप्त हो गया है. इतना ही नहीं एमयू के पूर्व दो कुलपति प्रो. रणजीत कुमार वर्मा और प्रो. श्यामा राय के कार्यकाल के दौरान भी कॉलेजों को नैक मूल्यांकन के लिये तैयार रहने का निर्देश दिया गया. जिसके लिये कई बार फाइलें बढ़ी, कॉलेजों में तैयारियां भी शुरू हुई, लेकिन बाद में मामला फाइलों तक ही सिमटा रह गया. अब ऐसे में एमयू में एक बार फिर नैक को लेकर चर्चाएं आरंभ हो गयी है.

कहते हैं ओएसडी

कुलपति के ओएसडी डॉ प्रियरंजन तिवारी ने बताया कि एमयू के कोशी कॉलेज, खगड़िया के पास सी-ग्रेड का नैक सर्टिफिकेशन है. जबकि बीएनएम कॉलेज, बड़हिया ने दूसरी साइकिल के लिए एसएसआर जमा कर दिया है. वहीं कुलपति द्वारा सभी कॉलेजों को नैक के लिये तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें