26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC TRE 3.0: शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण के रिजल्ट में क्यों हो रही है देरी? जानिए वजह

BPSC TRE 3.0: बिहार में BPSC द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण के रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. वजह यह है कि विभाग को जिलों से अभी रोस्टर क्लियरेंस नहीं मिला है. क्लियरेंस मिलने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.

BPSC TRE 3.0: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तरफ से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति का रोस्टर क्लियरेंस अभी तक नहीं हो सका है. जबकि इसकी प्रक्रिया महीनों से चल रही है. सूत्रों के मुताबिक तीन सितंबर तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की रिक्तियों से जुड़ा हुआ रोस्टर क्लियरेंस केवल एक जिले से प्राप्त हुआ है. हालांकि विभाग जिला शिक्षा पदाधिकारियों को कई बार पत्र लिख कर रोस्टर क्लियरेंस की मांग कर चुका है. फिलहाल रोस्टर क्लियरेंस के फेर में टीआरइ थ्री का रिजल्ट रुका हुआ है. रोस्टर क्लियरेंस के बाद ही टीआरइ थ्री का रिजल्ट जारी होगा. बता दें कि रोस्टर क्लियरेंस जिला पदाधिकारियों को करना है.

TRE-3 के रिजल्ट में क्यों हो रही देरी

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित तृतीय चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE-3 के परिणाम में देरी का मुख्य कारण रोस्टर क्लियरेंस हैं. विभाग को सभी जिलों से अब तक रोस्टर क्लियरेंस नहीं मिला है, जिस वजह से रिजल्ट में देरी हो रही है. रोस्टर क्लियरेंस एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि विभिन्न श्रेणियों (एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य श्रेणी आदि) के लिए आरक्षित पदों का आवंटन सही तरीके से किया गया है.

एक बार फिर मांगा गया है रोस्टर क्लियरेंस

आधिकारिक पत्र के मुताबिक तीन सितंबर को माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक अब्दुस सलाम अंसारी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को एक बार फिर पत्र लिखकर अविलंब रोस्टर क्लियरेंस मांगा है. पत्र में कहा है कि रोस्टर क्लियरेंस ई मेल से भेजें. पत्र में बताया गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग के एक विशेष पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि रोस्टर क्लियरेंस में उसका ख्याल रखा जाये. इससे पहले शिक्षा विभाग ने 19 अगस्त को राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देशित कर तीन दिन के अंदर रोस्टर क्लियरेंस करने को कहा था.

इसे भी पढ़ें: Bihar Transfer-Posting: शिवदीप लांडे समेत 14 IPS अफसरों का तबादला, जानें कौन कहां गया

पहले भेजे गए रोस्टर क्लियरेन्स में थी खामी

इससे पहले भी दो बार रोस्टर क्लियरेंस भेजे गये थे. जिनमें रोस्टर क्लियरेंस में तकनीकी खामी थी. खास तौर पर उन सभी रोस्टर क्लियरेंस पर सामान्य प्रशासन विभाग ने आपत्ति दर्ज करायी थी. उसने जरूरी मार्गदर्शन भी दिया था. इसके बाद एक बार फिर जिलों ने जिला वार और विषयवार रोस्टर क्लियरेंस करा कर भेजा. इस तरह अभी तक रोस्टर क्लियरेंस की प्रक्रिया करीब पांच माह से चल रही है. जानकारों का कहना है कि यह रोस्टर क्लियरेंस 50 प्रतिशत आरक्षण प्रावधान के अनुरूप बनाया जायेगा. बता दें कि तीसरे चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में कुल 38 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति की जानी है.

इस वीडियो को भी देखें: पटना समेत 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें