24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Haritalika Teej 2024: कल रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जरूर करें ये उपाय

Haritalika Teej 2024: हरतालिका तीज का व्रत कल यानी 6 सितंबर के दिन रखा जाएगा. पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं इस व्रत को करती हैं.

Haritalika Teej 2024: हरतालिका तीज का त्योहार हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. आपको बता दें हरतालिका तीज पर शिवजी की कृपा पाने के लिए कुछ उपाय करना चाहिए, जिससे शुभ फल मिलता है.

हरतालिका तीज व्रत का शुभ मुहूर्त

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 5 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर शुरू होने वाला है. इस तिथि का समापन 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 21 मिनट पर समाप्त होगा.

कब रखा जाएगा हरतालिका तीज व्रत ?

उदया तिथि को मानकर हरतालिका तीज 6 सितंबर को रखा जाएगा. शिव एवं माता पार्वती की शाम को प्रदोष काल में पूजा करना श्रेष्ठ माना गया है.

हरतालिका तीज व्रत पर किन उपायों को करें ?

हरतालिका तीज के दिन शिवलिंग पर कच्चा दूध मिला हुआ जल चढ़ाने के से शिवजी की कृपा बरसती है.

हरतालिका तीज के दिन कुमकुम को लाल कपड़े में बांधकर अपने बेडरूम की अलमारी में छुपाकर रखने से वैवाहिक जीवन का तनाव दूर होता है.

हरतालिका तीज के दिन कामना पूर्ति के लिए शिव मंदिर में तेल का एक दीपक जलाने के बाद, 11 बार ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें.

हरतालिका तीज की शाम के समय शिव-पार्वती जी के मंदिर में जाकर घी के 11 दीपक जलाएं. इस उपाय को करने से भी शुभ फल की प्राप्ती होती एवं मनचाहा वर मिलता है.

निर्जला रखा जाता है हरतालिका तीज व्रत

हरतालिका तीज उपवास निर्जला रखा जाता है. अगर हेल्थ को लेकर कोई परेशानी है तो आप फलाहार भी कर सकते हैं. हरतालिका तीज की पूजा अशुभ समय में नहीं करें. उस दिन विशेषकर राहुकाल में पूजा न करें.

Also Read: Shiv ji ki Aarti: हरतालिका तीज पर शिव शंकर जी की आरती अवश्य पढ़ें, ‘ॐ जय शिव ओंकारा, ॐ जय शिव ओंकारा…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें