22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब शिकायतकर्ता को वाट्सएप पर मिलेगी केस की जांच रिपोर्ट

सदर एएसपी स्वीटी सेहरावत की टीम ने ‘जांच प्लेटफॉर्म’ एप लांच किया है. इससे शिकायकर्ता को वाट्सएप पर उनके केस की जांच रिपोर्ट मिल जायेगी. वे देख सकेंगे कि उनके केस के आइओ कौन हैं और जांच रिपोर्ट में क्या आया है.

संवाददाता, पटना : पटना पुलिस ने डिजिटलाइजेशन की ओर एक और कदम बढ़ाया है. सदर एएसपी स्वीटी सेहरावत की टीम ने ‘जांच प्लेटफॉर्म’ एप लांच किया है. इससे आवेदक को घर बैठे वाट्सएप पर उनके केस की जांच रिपोर्ट मिल जायेगी. वे देख सकेंगे कि उनके केस के आइओ कौन हैं और जांच रिपोर्ट में क्या आया है. इसके लिए थाने के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी. बुधवार को पश्चिमी सिटी एसपी अभिनव धीमान व एएसपी सदर स्वीटी सेहरावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस एप के बारे में बताया और डेमो करके दिखाया. इस एप का इस्तेमाल अभी दो थानाें-कंकड़बाग और पत्रकार नगर में शुरू किया गया है. पश्चिमी सिटी एसपी ने बताया कि इससे कार्य में पारदर्शिता आयेगी. वरीय पदाधिकारी भी इसके माध्यम से यह देख सकेंगे किस थाने में कितने केस पेंडिंग हैं और कितनी समय सीमा दी गयी थी. अगर पीड़ित जांच रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरे आइओ से जांच कराना चाहते हैं, तो वह थानेदार को आवेदन देकर आइओ बदलने की आग्रह कर सकते हैं. इसके बाद फिर उस केस की जांच करायी जायेगी.

ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारी सीधे नागरिकों से प्राप्त कर सकेंगे शिकायत

पश्चिमी सिटी एसपी ने बताया कि जांच प्लेटफाॅर्म एप के माध्यम से ड्यूटी पर मौजूद अधिकारी, थानाध्यक्ष सीधे नागरिकों से शिकायत प्राप्त कर सकेंगे. जहां प्रारंभिक जांच की आवश्यकता होगी, वहां अधिकारी शिकायतकर्ता का नाम और संपर्क नंबर के साथ आवेदन को प्लेटफाॅर्म पर अपलोड करेंगे. शिकायतकर्ता को वाट्सएप के माध्यम से एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें उनकी शिकायत की डिजिटल कॉपी के साथ प्राप्ति की जानकारी दी जायेगी. यही नहीं, वाट्सएप मैसेज में फीडबैक देने का विकल्प भी शामिल होगा. इस एप के माध्यम से ही थानाध्यक्ष जांच अधिकारी को जांच सौपेंगेे, जो संबंधित अधिकारी की जांच प्लेटफाॅर्म पर दिखेगी.

समय सीमा की निगरानी कर सकेंगे थानाध्यक्ष

इस एप की खासियत यह भी है कि जांच अधिकारी अपनी जांच पूरी करेंगेे और थानाध्यक्ष वास्तविक समय में प्रगति की निगरानी कर सकेंगेे. जांच रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद थानाध्यक्ष प्लेटफाॅर्म के माध्यम से शिकायतकर्ता को परिणाम की जानकारी स्वचालित रूप से दे सकते हैं. इसके बाद शिकायतकर्ता को वाट्सएप मैसेज द्वारा जांच पूरी होने और अंतिम रिपोर्ट के बारे में सूचित किया जायेगा. साथ ही अंतिम रिपोर्ट शिकायतकर्ता को वाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध भी करायी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें