27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MoPR Internship : युवाओं के लिए है एनओपीआर इंटर्नशिप, प्रतिमाह स्टाइपेंड में मिलेंगे 7000 रुपये

आप अगर ग्रेजुएट हैं और इंटर्नशिप करने का अवसर तलाश रहे हैं, तो ग्राम पंचायत मंत्रालय (एमओपीआर) द्वारा दी जा रही इंटरर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं...

MoPR Internship : आप अगर स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टोरल और पोस्टडॉक्टोरल छात्र या फिर शोध विद्वानों में से एक हैं, तो ग्राम पंचायत मंत्रालय (एमओपीआर) द्वारा दी जा रही इंटरर्नशिप के माध्यम से करियर के लिए मूल्यवान अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. इस इंटर्नशिप के दौरान अभ्यर्थी को एमओपीआर के कार्यक्रम प्रभागों में काम करने का अवसर प्रदान किया जाता है. ये कार्यक्रम राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) पहल पर काम करते हैं.  

आप कर सकते हैं आवेदन 

भारत या विदेश के किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक, स्नातकोत्तर, रिसर्च प्रोग्राम, डॉक्टोरल (पीएचडी), पोस्टडॉक्टोरल डिग्री प्रोग्राम कर रहे या पिछले दो वर्षों में पाठ्यक्रम पूरा कर चुके युवा आवेदन के पात्र हैं. अभ्यर्थी ने पब्लिक पॉलिसी स्टडीज, सोशल पॉलिसी स्टडीज, डेवलपमेंट स्टडीज, इकोनॉमिक्स, गवर्नेंस एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन स्टडीज, रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, एनवायरनमेंट एंड एनर्जी स्टडीज, पब्लिक हेल्थ स्टडीज, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, सोशल वर्क, स्टेटिस्टिक्स, डेटा एनालिसिस, सोशल साइंस से संबंधित अन्य विषय, मैनेजमेंट एवं इंजीनियरिंग विषयों से संबंधित पढ़ाई की हो. 

इसे भी पढ़ें : इसरो करायेगा क्लाइमेट चेंज पर आधारित एक दिवसीय ऑनलाइन वर्कशॉप 

अनुभव के साथ मिलेगा स्टाइपेंड 

चयनित उम्मीदवारों को 7,000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड और इंटर्नशिप पूरा करने का सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा. इसके अतिरिक्त, उन्हें कार्यस्थल, इंटरनेट पहुंच, पुस्तकालय विशेषाधिकार और उनकी इंटर्नशिप की अवधि के लिए अन्य आवश्यक संसाधन भी प्रदान किये जायेंगे. 

चयन प्रक्रिया 

प्राप्त आवेदन एमओपीआर के विभाग प्रमुख को जांच और शॉर्टलिस्टिंग के लिए भेजे जायेंगे. इसके बाद एक समिति का गठन किया जायेगा जो योग्यता और पात्रता मानदंडों को पूरा करने के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगी. 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता 

इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के दौरान युवाओं को अंतिम योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और प्रमाण पत्र सहित अन्य शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की आवश्यकता पड‍़ेगी.  

ऐसे करें आवेदन 

पात्रता शर्तों को पूरा करनेवाले अभ्यर्थी इस इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 
अंतिम तिथि : आवेदन 31 मार्च, 2026 तक स्वीकार किये जायेंगे. 
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://panchayat.gov.in/

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें