25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Teacher’s Day 2024 : आज के दौर का करियर है ऑनलाइन टीचिंग

आज शिक्षक दिवस के अवसर पर जानें आप कैसे ऑनलाइन टीचर के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं...

Teacher’s Day 2024 : वर्क फ्राॅम होम के मौजूदा दौर में ऐसे कई लोग हैं, जो वर्क-लाइफ बैलेंस को बनाये रखने के लिए ऑनलाइन जॉब करना पसंद कर रहे हैं. इन ऑनलाइन करियर विकल्पों में सबसे अधिक लोकप्रिय है ऑनलाइन टीचिंग. कोविड जैसी आपदा के दौरान और उसके बाद ऑनलाइन ट्यूटर्स ने छात्रों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म की बढ़ती संख्या के साथ ऑनलाइन टीचिंग एक बेहतरीन करियर विकल्प बन चुका है. 

आपमें होनी चाहिए कुछ आवश्यक योग्यताएं 

ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए आपके पास कुछ कौशल का होना आवश्यक है, जैसे उत्कृष्ट संचार कौशल, सब्जेक्ट मैटर एक्सपीरिएंस और छात्रों को प्रेरित करने की क्षमता. इसके अतिरिक्त, आपमें प्रभावी ढंग से पढ़ाने की क्षमता का होनी चाहिए. आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और उपकरणों का उपयोग करने की तकनीकी जानकारी होनी चाहिए. ऑनलाइन टीचिंग के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वर्चुअल व्हाइटबोर्ड व अन्य उपकरणों का उपयोग करना आना चाहिए. इन जानकारियों के साथ आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें : कांट्रेक्ट के आधार पर भरे जानेवाले नर्सिंग ऑफिसर के 100 पदों पर मांगे गये हैं आवेदन

यूं करें टीचिंग की शुरुआत 

ऑनलाइन टीचर बनने की संपूर्ण योग्यता होने के बाद भी कई लोग यह नहीं समझ पाते कि वे इस काम की शुरुआत कैसे करें. ऑनलाइन टीचर के रूप में अपनी पहचाने बनने के लिए आप निम्न तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं-

ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं आवेदन 

भारत में ऑनलाइन ट्यूटर जॉब प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म पर आवेदन करना है. ये प्लेटफॉर्म विषयों और पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं. आप इन प्लेटफॉर्म के ऑनलाइन आवेदन पत्र भर कर ट्यूटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स में आमतौर पर एक स्क्रीनिंग टेस्ट होता है, जिसमें एक डेमो सेशन या एक साक्षात्कार शामिल होता है. आप अगर इसमें पास हो जाते हैं, तो आप तुरंत पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. 

बना सकते हैं फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल 

भारत में ऑनलाइन टीचिंग जॉब प्राप्त करने का एक अन्य तरीका फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाना है. ये प्लेटफॉर्म आपको अपने कौशल और अनुभव को उजागर करने के लिए प्रोफाइल बनाने की अनुमति देते हैं. आप अपनी योग्यता के अनुरूप अपनी क्लासेस के लिए फीस भी ले सकते हैं. एक बार जब आपको पढ़ाने का अवसर मिल जाता है और आप छात्रों काे पढ़ाना शुरू कर देते हैं, तो तय शर्तों के अनुसार प्लेटफॉर्म आपको भुगतान भी करने लगता है.  

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें