25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chandra Grahan 2024 Date: साल का आखिरी चंद्रग्रहण 17 या 18 सितंबर को लगेगा? जानें समय, सूतक काल और स्थान

Chandra Grahan 2024 Date: चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. ग्रहण से पहले सूतक काल शुरू हो जाता है, आइए जानते है. चंद्र ग्रहण का समय, सूतक काल की अवधि और ग्रहण कहां दिखाई देगा.

Chandra Grahan 2024 Date, Lunar Eclipse 2024: इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण सितंबर में लगने वाला है और यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी होगा. पौराणिक कथाओं के अनुसार, ग्रहण तब होता है जब राहु और केतु चंद्रमा या सूर्य को निगलने का प्रयास करते हैं. इसके विपरीत, विज्ञान बताता है कि चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. ग्रहण से पहले सूतक काल शुरू हो जाता है, जिसके दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. आइए सितंबर में लगने वाले चंद्र ग्रहण का समय, सूतक काल की अवधि और ग्रहण कहां दिखाई देगा, यह जानते हैं.

New Project 2024 09 05T150414.920
Chandra grahan 2024 date: साल का आखिरी चंद्रग्रहण 17 या 18 सितंबर को लगेगा? जानें समय, सूतक काल और स्थान 3

कब लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण ?

ज्योतिष के अनुसार, चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन और सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन होता है. इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर, बुधवार को लगेगा. उस दिन भाद्रपद पूर्णिमा होगी. 18 सितंबर को चंद्र ग्रहण सुबह 6:12 बजे शुरू होगा और चंद्र ग्रहण की समाप्ति सुबह 10:17 बजे होगी. इस चंद्र ग्रहण का चरम सुबह 08:14 बजे होगा. यह चंद्र ग्रहण 4 घंटे 5 मिनट तक चलेगा.

also read: Personality Test for Thumb: अंगूठे से जानें व्यक्ति का स्वभाव और उनकी खासियत

क्या भारत में नजर आएगा चंद्र ग्रहण ?

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. इसके आधार पर, 18 सितंबर को होने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल आमतौर पर 17 सितंबर की रात से शुरू होगा. चूंकि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल लागू नहीं होगा. साल के इस दूसरे चंद्र ग्रहण का भारत में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. यह यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. भारत में, चंद्रमा 18 सितंबर को सुबह 6:06 बजे अस्त होगा, जबकि ग्रहण सुबह 6:12 बजे शुरू होगा. नतीजतन, ग्रहण शुरू होने तक चंद्रमा पहले ही अस्त हो चुका होगा, जिससे यह भारत में अदृश्य हो जाएगा.

New Project 2024 09 05T150539.962
Chandra grahan 2024 date: साल का आखिरी चंद्रग्रहण 17 या 18 सितंबर को लगेगा? जानें समय, सूतक काल और स्थान 4

also read: Vastu Tips for kitchen: घर में है ओपन किचन तो आज…

गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी


चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है. उन्हें ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहने और बाहर जाने से बचने की सलाह दी जाती है. उन्हें इस दौरान खाने या सोने से परहेज करना चाहिए. यह भी सुझाव दिया जाता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान चाकू या सुई जैसी नुकीली वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण का गर्भ में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, यही वजह है कि इस दौरान कई सावधानियां बरती जाती हैं.

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कब लगेगा ?

भारत में, चंद्रमा 18 सितंबर को सुबह 6:06 बजे अस्त होगा, जबकि ग्रहण सुबह 6:12 बजे शुरू होगा.

कहां रहेगा चंद्र ग्रहण का असर?

साल के इस दूसरे चंद्र ग्रहण का भारत में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. यह यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

also read: Hartalika Teej 2024: तीज पर गौरी शंकर की पूजा के लिए…

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें