26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Madhubani News . तीज व चौठचंद्र पर्व आज, तैयारी में दिनभर जुटे रहे लोग

जिले में तीज व चौठचंद्र का पर्व 6 सितंबर को मनाया जाएगा. जिसके लिए लोगों ने तैयारी पूरी कर ली है. तीज व चौठचंद्र पर्व को लेकर गुरुवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र की बाजारों में काफी चहल-पहल दिखी.

Madhubani News. मधुबनी. जिले में तीज व चौठचंद्र का पर्व 6 सितंबर को मनाया जाएगा. जिसके लिए लोगों ने तैयारी पूरी कर ली है. तीज व चौठचंद्र पर्व को लेकर गुरुवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र की बाजारों में काफी चहल-पहल दिखी. पर्व को लेकर लोग दिनभर खरीदारी करने में व्यस्त दिखे. सबसे अधिक बिक्री फल व मिठाई सहित अन्य पूजन सामग्री की हुई. बाजारों में महंगाई का असर होने के बावजूद लोगों ने पर्व की रस्म पूरी करने के लिए जमकर खरीदारी की. जिसके कारण बाजारों में खूब रौनक दिखी. नतीजतन इस व्यवसाय से जुड़े लोगों की दिनभर चांदी कटती रही. संतान की लंबी आयु के लिए मनाया जाता है चौठचंद्र मिथिला में संतान की लंबी आयु के लिए चौठचंद्र पर्व मनाने की परंपरा वर्षो से चली आ रही है. व्रती महिलाएं शाम के वक्त चतुर्थी चंद्र की पूजा व अर्घ अर्पित कर अपने संतान की लंबी आयु व उनकी सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करती है. वहीं तीज का पर्व सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए वर्षों से मनाती आ रही है. ऐसा विश्वास किया जाता है कि जो सुहागिन महिलाएं दिनभर व्रत रख भगवान शिव व देवी पार्वती की पूजा-अर्चना करती है उनके पति की आयु लंबी होती है. साथ ही उनके सुख समृद्धि में वृद्धि होती है. वहीं जो कुंवारी कन्या तीज का अनुष्ठान करती उन्हें मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है. तीज व चौठचंद्र पर्व का शुभ मुहूर्त पं. कांतिधर झा ने ने कहा कि उदया तिथि से तृतीया तिथि 6 सितंबर को दिन के 12:17 बजे तक रहेगा. इसके बाद चौठ तिथि आरंभ होगा. तीज पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5:46 से 8:43 तक उत्तम होगा. वहीं चतुर्थी चंद्र की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम के 06: 30 बजे से शुरू होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें