24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेक्शन मिल में क्रेन से गिर ठेका श्रमिक जख्मी

दुर्गापुरी इस्पात संयंत्र(डीएसपी) में हादसे नहीं थम रहे हैं. डीएसपी के सेक्शन मिल विभाग में गुरुवार सुबह ड्यूटी के समय क्रेन से गिर कर ठेका श्रमिक बुरी तरह जख्मी हो गया. उसका नाम प्रसेनजीत घोष(35) बताया गया है.

दुर्गापुर.

दुर्गापुरी इस्पात संयंत्र(डीएसपी) में हादसे नहीं थम रहे हैं. डीएसपी के सेक्शन मिल विभाग में गुरुवार सुबह ड्यूटी के समय क्रेन से गिर कर ठेका श्रमिक बुरी तरह जख्मी हो गया. उसका नाम प्रसेनजीत घोष(35) बताया गया है. घटना के बाद उसे तुरंत डीएसपी मेन हॉस्पिटल ले जाया गया. वहां से उसे विधाननगर के मिशन अस्पताल रेफर कर दिया गया. मिली जानकारी के मुताबिक मिशन अस्पताल में घायल ठेकाकर्मी की हालत चिंताजनक बतायी गयी है. मालूम रहे कि प्रसेनजीत घोष गोपाल मठ इलाके का निवासी है.

वह सेक्शन मिल के इलेक्ट्रिक विभाग में ठेका श्रमिक के रूप में काम करता है. सूत्रों की मानें, तो गुरुवार सुबह डीएसपी के सेक्शन मिल की डिस्पैच यूनिट में बिजली का काम चल रहा था. इलेक्ट्रिक विभाग का ठेका श्रमिक 31 नंबर क्रेन पर चढ़ कर काम कर रहा था. तभी संतुलन बिगड़ने से ठेका श्रमिक नीचे गिर पड़ा और बुरी तरह घायल हो गया. बाद में श्रमिकों ने बताया कि ठेकाकर्मी ने सेफ्टी बेल्ट नहीं पहन रखी थी, जिससे यह हादसा हुआ. ऊंची क्रेन पर ड्यूटी करनेवाले श्रमिकों के लिए सेफ्टी बेल्ट पहनना जरूरी होता है. सेफ्टी विभाग की ओर से ऊंची जगह पर काम करनेवाले ठेका श्रमिकों के लिए सेफ्टी बेल्ट मुहैया करने का नियम है. आरोप है कि सेफ्टी विभाग की ओर से ठेका श्रमिकों को सेफ्टी बेल्ट मुहैया नहीं कराया गया है, जिससे यह हादसा हुआ है.

घटना को लेकर ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधियों में सेफ्टी विभाग और डीएसपी प्रबंधन के खिलाफ रोष जताया. यूनियनों नेताओं ने चिंता जतायी कि ऐसी घटना प्लांट में आये दिन हो रही है. प्रबंधन ने उत्पादन बढ़ाने के चक्कर में श्रमिकों की सुरक्षा से समझौता कर लिया है. श्रमिकों ने बताया कि बुधवार रात भी प्लांट के एमएसएम विभाग में ऐसी ही घटना हुई थी, जब क्रेन का हुक (तकरीबन 60 किलोग्राम) अचानक टूट कर नीचे गिर गया, जिससे श्रमिकों में अफरा-तफरी मच गयी.

गनीमत रही कि क्रेन का टूटा हिस्सा किसी श्रमिक पर नहीं गिरा. यदि उस जगह कोई श्रमिक होता, तो उसकी मौत हो सकती थी. घटना को लेकर बुधवार देर रात तक श्रमिकों ने डीएसपी प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए जम कर हंगामा किया. इस बाबत डीएसपी के जनसंपर्क अधिकारी बीडी राय ने बताया कि क्रेन से गिर कर ठेका श्रमिक के जख्मी होने की खबर है. उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत सामान्य बतायी जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें