22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमीन का सर्वे करने के लिए लोग परेशान, खतियान निकालने में छूट रहे पसीने

सरकार के निर्देश के बाद जमीन के सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है जिसको लेकर जमीन मालिक काफी परेशान हैं.

जहानाबाद सदर.

सरकार के निर्देश के बाद जमीन के सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है जिसको लेकर जमीन मालिक काफी परेशान हैं. सभी लोग जमीन के सर्वे करने में जुटे हुए हैं. जमीन के सर्वे करने के लिए लोग रिकॉर्ड रूम से खतियान निकालने में लगे हुए हैं, लेकिन खतियान निकालने में लोगों का पसीना भी छूट रहा है. खतियान निकालने के लिए खाता प्लॉट के साथ चालान भरना पड़ता है लेकिन रिकार्ड रूम में खतियान निकालने के लिए इतना भीड़ जमा रहता है कि आसानी से लोगों को खतियान नहीं मिल पाता है. उसके लिए अच्छा-खासा इंतजार करना पड़ता है. चालान जमा करने के 10 दिन के बाद भी लोगों को चालान नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से लोग खतियान निकालने के लिए रिकॉर्ड रूम का चक्कर भी लगा रहे हैं. समाहरणालय प्रांगण में स्थित रिकॉर्ड रूम में सुबह होते ही लोगों की भीड़ जमा हो जा रही है. हालांकि प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है, फिर भी लोग खतियान निकालने में काफी परेशान दिख रहे हैं. कारण कि जमीन के सर्वे कार्य के लिए खतियान का जमा करना अतिआवश्यक है, जिसको लेकर लोग काफी परेशान भी दिख रहे हैं.

कागजात बनाने में लग रहा है समय :

सरकार के निर्देश के बाद चल रहे जमीन के सर्वे कार्य के लिए जमीन मालिक को अपने-अपने जमीन का सर्वे करने के लिए काफी कागजात इकट्ठा करना पड़ रहा है. सबसे पहले खतियान, उसके बाद जमीन का पुराना रसीद, वंशावली, अगर आप तीन भाई हैं तो सभी का आधार कार्ड, पैन नंबर इत्यादि अन्य कागजात भी लग रहा है जिसको लेकर लोग कागजात बनाने में सरकारी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. एक व्यक्ति को जमीन के सर्वे करने के लिए अच्छा-खासा दिन कार्यालय का चक्कर काटना पड़ जा रहा है, फिर भी उन्हें आसानी से जमीन का सर्वे कार्य नहीं हो पा रहा है. लोगों में यह जागरूकता फैल चुकी है कि जमीन का सर्वे कराना अतिआवश्यक है, इसको लेकर चारों ओर जिले में आपा-धापी का माहौल कायम है और सभी अंचल कार्यालय में लोगों की भीड़ भी है.

क्या कहते हैं अधिकारी

जमीन के सर्वे कार्य के लिए या अन्य किसी कार्य को लेकर किसी प्रकार के कागजात के लिए जो भी व्यक्ति आवेदन करते हैं, उनका समय पर काम का निबटारा कर कागजात दे दी जा रही है. किसी व्यक्ति को दौड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

स्नेहा सत्यम, सीओ, जहानाबाद

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें