29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाजीपुर : वैशाली जिले को अकालग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग

माकपा जिला कमेटी के बैनर तले गुरुवार को विभिन्न मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में धरना- प्रदर्शन किया गया. पार्टी के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय अक्षयवट राय स्टेडियम स्थित वैशाली कला मंच पर धरना दिया.

हाजीपुर. माकपा जिला कमेटी के बैनर तले गुरुवार को विभिन्न मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में धरना- प्रदर्शन किया गया. पार्टी के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय अक्षयवट राय स्टेडियम स्थित वैशाली कला मंच पर धरना दिया. पार्टी की ओर से प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रशासन को 17 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा. प्रतिनिधिमंडल में जिला सचिव रामजी राम, प्रभारी सचिव हरेंद्र पासवान, जिला कमेटी के वरिष्ठ सदस्य राजेंद्र पटेल, दीनबंधु प्रसाद, बचिया देवी व हेत कुमार पासवान शामिल थे. प्रदर्शनकारियों की मांगों में सुखाड़ को देखते हुए वैशाली जिले को अकालग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, राजापाकर अंचल के सरसई पोखर, रानी पोखर, सहदेई बुजुर्ग अंचल के चकेयाज कृषि फार्म, देसरी अंचल के जफराबाद, बिदुपुर के मझौली सहित जिले की विभिन्न नहर, पोखर, कृषि फार्म आदि में बसे हुए भूमिहीनों और विस्थापितों को पांच-पांच डिसमिल जमीन और पर्चा देने, जिले में बासगीत पर्चा एवं भूदान के पर्चाधारियों को जमीन पर कब्जा दिलाने, भूमि सर्वेक्षण में तकनीकी कार्य को देखते हुए सभी अंचल अधिकारी को नियंत्रण के लिए जिम्मेदारी देने, महंगाई पर रोक लगाने, पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी से जोड़ने, हर घर शौचालय, हर घर तक सड़क और नल का जल सुनिश्चित करने, प्रधानमंत्री आवास योजना को सूचीबद्ध करने और भुगतान करने में पारदर्शिता लाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से वंचित वृद्ध, विधवा, दिव्यांग का अभियान चलाकर सूची में नाम जोड़ने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर पांच हजार रुपये करने, स्वयं सहायता समूहों एवं माइक्रो फाइनेंस के कर्ज में फंसी गरीब महिलाओं को कर्ज से मुक्ति दिलाने तथा उन्हें सरकारी बैंकों से सहयोग दिलाने, ग्रामीण गरीबों को मनरेगा से जोड़ने एवं काम देने, मनरेगा में मशीनों के प्रयोग पर सख्त रोक लगाने, मनरेगा में न्यूनतम मजदूरी की दर लागू करने, हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड सहित अधिकांश कारखाने में मजदूरों को पीएफ एवं इएसआइ की सुविधा बहाल कराने, एससी-एसटी एवं महिला उत्पीड़न के मामले त्वरित न्यायालय से निष्पादित करने आदि मांगें शामिल हैं. धरना स्थल से जुलूस निकाल कर विभिन्न मार्गों से होते हुए गांधी चौक पहुंच कर दीनबंधु प्रसाद की अध्यक्षता में सभा की गयी. राज्य कमेटी सदस्य व जिला प्रभारी देवेंद्र चौरसिया, अशोक कुमार यादव, अर्जुन पासवान, भोला राम, सिपाही महतो, सुखदेव पासवान, छात्र नेता अमन कुमार, ऐडवा की जिला सचिव शीला देवी आदि ने सभा को संबोधित करते हुए मांगें पूरी नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की बात कही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें