24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

bokaro news: सीवरेज पर अवैध निर्माण, चेंबर की बढ़ा दी गयी हाइट

bokaro news: बीएसएल के नगर सेवा विभाग के अधिकारियों ने सिटी सेंटर बाजार व पी ब्लॉक का किया निरीक्षण, बाजार की सड़क पर गंदा पानी बहने से ग्राहक व दुकानदार हैं परेशान, आवश्यक कार्रवाई करने का 
दिया आश्वासन

बोकारो, सिटी सेंटर सेक्टर चार की सड़कों पर सीवरेज का गंदा पानी बह रहा है. इससे बाजार पहुंचने वाले ग्राहकों के साथ दुकानदार भी परेशान है. इसकी शिकायत मिलने पर गुरुवार को बीएसएल के एलआरए के महाप्रबंधक एके सिंह व पब्लिक हेल्थ के महाप्रबंधक अंजनी कुमार अविनाश सहित लगभग आधा दर्जन अधिकारी जांच के लिए सिटी सेंटर पहुंचे. बाजार के साथ-साथ विशेष रूप से पी ब्लॉक का मुआयना किया. अधिकारियों ने जांच के क्रम में पाया कि बाजार के पी ब्लॉक का पूरा सीवरेज सिस्टम चॉक कर गया है. कारण, सीवरेज पर अवैध निर्माण कर लिया गया है. होटल व रेस्तरां संचालकों ने सीवरेज पर अवैध निर्माण कर किचन बना लिया है. अवैध निर्माण के कारण सभी नाली का अस्तित्व समाप्त हो गयी है. चेंबर से छेड़छाड़ कर हाइट बिना अनुमति के अपनी सुविधा के अनुसार बढ़ा दी गयी है. होटल व रेस्तरां संचालक सारा कचरा सीवर में डाल देते हैं, जिससे सीवर जाम हो जाता है.

सीवर सिस्टम को ध्वस्त करने वाले को दी चेतावनी, भेजा जायेगा नोटिस

अधिकारियों ने बाजार के पी ब्लॉक सहित बाजार में जलजमाव के कारणों की जांच की. आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. साथ हीं, सीवर सिस्टम को ध्वस्त करने वाले सिटी सेंटर के प्लॉटधारियों, होटल, रेस्तरां व दुकानदारों को चेतावनी दी. कहा कि अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस भेजा जायेगा. इसके बाद भी सीवर पर से अवैध निर्माण नहीं हटा तो बीएसएल की ओर से उसे हटाने की कार्रवाई की जायेगी, तभी जल-जमाव की समस्या दूर होगी.

सीवर सिस्टम की सफाई व अनुरक्षण के लिये जन-स्वास्थ्य अनुभाग प्रयासरत

इधर, बीएसएल का जन-स्वास्थ्य अनुभाग सिटी सेंटर सेक्टर चार सहित नगरवासियों के आवासों में स्थित सीवर सिस्टम की सफाई व अनुरक्षण के लिये प्रयासरत है. विभाग की ओर से सिटी सेंटर सहित सेक्टर के लोगों से सहयोग की अपील की गयी है. यहां उल्लेखनीय है कि सिटी सेंटर के कई स्थानों पर नालियां जाम हो चुकी है. कई जगह पर नाली का अस्तित्व हीं खतरे में है.

जन-स्वास्थ्य अनुभाग की अपील

सीवर सिस्टम (सर्विस लाइन) पर किसी प्रकार का अतिरिक्त निर्माण या बाउंड्री वॉल न बनायें, मेन होल व आईसी चैंबर पर अतिरिक्त निर्माण न करें तथा उस जगह का पक्कीकरण न करें, बरसाती नालों को अनाधिकृत रूप से न घेरें अन्यथा बरसात का पानी मेन होल में चला जायेगा, बारिश का पानी जाने से मेन होल जाम हो जायेगी, घरों में पानी घुसने की संभावना बनेगी, मेन होल व आइसी चेंबर को तोड़कर अतिरिक्त पाइप लाइन नहीं लगायें, चेंबर से छेड़छाड़ करने पर मेन होल क्षतिग्रस्त हो जायेगा, जाम भी हो सकता है, छेड़छाड़ ना करें अन्यथा परेशानी होगी व मेन होल व आइसी चैंबर के पास किसी भी तरह का पेड़/पौधा न लगायें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें