24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेर और चूहे पर विराजेंगे गणपति

जिले में विभिन्न स्थानों पर शनिवार को गणेश पूजन महोत्सव धूमधाम से होगा. इसे लेकर कहीं भंडारा, कहीं भजन संध्या, तो कहीं सात दिवसीय पूजन कार्यक्रम होगा.

जिले में विभिन्न स्थानों पर शनिवार को गणेश पूजन महोत्सव धूमधाम से होगा. इसे लेकर कहीं भंडारा, कहीं भजन संध्या, तो कहीं सात दिवसीय पूजन कार्यक्रम होगा. कहीं इको फ्रेंडली गणेश पूजा होगी, तो कहीं शेर पर, कहीं चूहे पर गणपति विराजमान होंगे, कहीं 15 फीट की प्रतिमा बनेगी.

विघ्नों का नाश करने के लिए होती है गणेश पूजा

भगवान गणेश की पूजा शनिवार को होगी. गणेश जी का यह पूजन बुद्धि विद्या और रिद्धि-सिद्धि की प्राप्ति व विघ्नों का नाश करने के लिए किया जाता है. शर्मा चौक के राजा समिति की ओर से दही टोला लेन में इस बार शेर के ऊपर गणेशजी की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. पंडित विष्णु शर्मा ने बताया कि शनिवार को प्रतिमा स्थापित की जायेगी. इसके बाद पूजा-अर्चना होगी. रविवार को प्रसाद वितरण, तो सोमवार को भजन संध्या का आयोजन होगा. मंगलवार को उत्सव होगा.

महाशय ड्योढ़ी में बांग्ला विधि-विधान से होगी पूजा

महाशय ड्योढ़ी में स्थित भगवान गणेश मंदिर में पूजा की तैयारी पूरी हो गयी है. यहां पर बांग्ला विधि-विधान से पूजा होगी. सामाजिक कार्यकर्ता देवाशीष बनर्जी ने बताया कि मेढ़ पर मेढ़ चढ़ाने की परंपरा है. भोलेनाथ का मेढ़ भगवान गणेश के ऊपर रखा गया है. सुबह पूजा के बाद भोग का कार्यक्रम होगा. शाम सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. आयोजन समिति के पदाधिकारी राजा मंडल ने बताया कि परबत्ती में आठ फीट की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. यहां गणेशजी चूहे पर विराजमान होंगे. सुबह 11 बजे वैदिक विधि-विधान से पूजा होगी. शाम में सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा.

मां शेरावली क्लब की ओर से वारसलीगंज में होगी पूजा

मां शेरावली क्लब की ओर से वारसलीगंज स्थित संकट मोचन दरबार में गणेश पूजा की जायेगी. सिकंदरपुर रोड में गजानंद क्लब की ओर से गणेश उत्सव होगा. इसके अलावा चंपानगर, बड़ी खंजरपुर, दीपनगर चौक, मंदरोजा चौक आदि स्थानों पर गणेश पूजा होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें