24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वर्ग एक से आठ तक छात्रों के होमवर्क की जांच अब लाल पेन से करेंगे शिक्षक

क्षकों को वर्ग एक से आठ तक छात्रों के होमवर्क व मूल्यांकन के लिए लाल पेन का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. वर्ग शिक्षक लाल पेन का इस्तेमाल छात्रों के होमवर्क चेक करने के दौरान कर रहे हैं कि नहीं, इसकी जांच विद्यालय प्रधान करेंगे.

भभुआ नगर. शिक्षकों को वर्ग एक से आठ तक छात्रों के होमवर्क व मूल्यांकन के लिए लाल पेन का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. वर्ग शिक्षक लाल पेन का इस्तेमाल छात्रों के होमवर्क चेक करने के दौरान कर रहे हैं कि नहीं, इसकी जांच विद्यालय प्रधान करेंगे. साथ ही छात्रों के होमवर्क के मूल्यांकन के दौरान शिक्षक द्वारा लाल पेन का इस्तेमाल करने को लेकर निदेशक प्राथमिक शिक्षा मिथिलेश मिश्रा ने जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश जारी किया है. जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार व छात्रों के सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विभाग द्वारा शिक्षक मार्गदर्शिका निर्गत किया गया है. साथ ही विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब छात्रों के होमवर्क का मूल्यांकन करने के दौरान शिक्षक सिर्फ लाल पेन का उपयोग करेंगे. वहीं, कहा है कि सभी सरकारी विद्यालयों में वर्ग एक से आठवीं तक के सभी वर्ग शिक्षकों को छात्रों के होमवर्क, कक्षा कार्य व मूल्यांकन कार्य के दौरान लाल पेन का इस्तेमाल सुनिश्चित करना है. साथ ही कहा है कि विद्यालय प्रधान प्रत्येक महीने तिथिवार सभी कक्षाओं के छात्रों के लेखन पुस्तिका की जांच करना सुनिश्चित करेंगे कि वर्ग शिक्षक द्वारा नियमित रूप से छात्रों के होमवर्क व कक्षा कार्य की जांच लाल पेन से की जा रही है या नहीं. वहीं, आदेश में कहा गया है कि यदि किसी कक्षा में 31 से अधिक छात्र नामांकित है, तो ऐसे छात्रों के अनुक्रमांक के इकाई अंकों की तिथि को उनके लेखन पुस्तिका की जांच विद्यालय प्रधान करना सुनिश्चित करेंगे. गौरतलब है कि लाल पेन से छात्रों के होमवर्क की जांच, कक्षा कार्य व मूल्यांकन करने से छात्रों के लिए शिक्षक द्वारा दिये गये सुधार, टिप्पणियों व सुझावों की पहचान करनी आसान हो जायेगी. लाल पेन से टिप्पणी करने पर दूर से ही छात्रों द्वारा किये गये गलती स्पष्ट नजर आ जायेंगे और इससे छात्रों को सीखने में काफी मदद भी मिलेगी. इधर, इस संबंध में पूछे जाने पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा अभियान अमरेंद्र पांडे ने कहा कि सभी विद्यालय प्रधान व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि छात्रों के होमवर्क व मूल्यांकन कार्य के दौरान वर्ग शिक्षक को अनिवार्य रूप से लाल पेन का इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें