24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तीज पर महिलाओं ने पति के दीर्घायु के लिए रखा उपवास

तीज के मौके पर शुक्रवार को महिलाओं ने उपवास रखकर भगवान शंकर एवं मां पार्वती की पूजा-अर्चना की.

लखीसराय. तीज के मौके पर शुक्रवार को महिलाओं ने उपवास रखकर भगवान शंकर एवं मां पार्वती की पूजा-अर्चना की. महिला अपने पति के दीर्घायु होने की कामना के साथ 24 घंटे उपवास रखकर बिना अन्न-जल ग्रहण किए पूजा अर्चना करती हैं. शनिवार की अहले सुबह तीज करने वाली महिलाओं के द्वारा पूजा-अर्चना करने के उपरांत प्रसाद एवं अनाज ग्रहण किया जायेगा. शुक्रवार को कहीं दोपहर तो कहीं शाम को तीज को लेकर पूजा-अर्चना की गयी. महिलाओं ने सोलह श्रृंगार कर भगवान शिव एवं मां पार्वती की पूजा की. पूजा के दौरान फल-फूल पकवान एवं पूजन सामग्री का उपयोग किया गया. चारों तरफ अगरबत्ती धूप एवं धवन जलने से भक्तिमय माहौल बना रहा.

तीज के साथ मनाया गया चौक चांद का भी पर्व

तीज के साथ कई जगह चौक चांद भी मनाया गया. पर्व को लेकर व्रत करने वालों ने अपने छत एवं आंगन में दही का पतला एवं थाली में फल, फूल व पकवान लेकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. अर्घ्य सुख समृद्धि एवं धन लाभ के लिए चौक चांद पर्व किया जाता है. अर्घ्य दिये जाने के बाद शांति एवं समृद्धि के लिए व्रतियों ने भगवान से कामना की. चौक चांद संपन्न होने के बाद लोगों में प्रसाद का वितरण किया गया.

श्रद्धा पूर्वक मनाया गया हरतालिका तीज, महिलाओं ने रखा निर्जला उपवास

सूर्यगढ़ा. पति के दीर्घायु होने व परिवार की सुख समृद्धि के लिए पूरे श्रद्धा और विश्वास के साथ शुक्रवार को परंपरागत तरीके से हरतालिका व्रत (तीज) का पर्व मनाया गया. महिलाओं ने निर्जला रहकर भगवान शिव एवं माता पार्वती का पूजन किया. व्रती महिलाओं ने बताया कि रात्रि जागरण करेंगी और रात भर शिव और पार्वती का पूजन कार्य चलेगा. इस दौरान महिलाएं भक्ति गीतों के साथ भजन-कीर्तन करेंगी. महिलाओं एवं युवतियों ने हाथों पर आकर्षक मेंहदी रचाई और झूले का आनंद लिया. क्षेत्र भर में महिलाओं ने हरतालिका तीज का पर्व उत्साह धूमधाम के साथ मनाया. इस अवसर पर मंदिरों, बाजारों में काफी रौनक नजर आयी. बाजार में पूजा व अन्य सामग्रियों की खरीददारी के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही. विवाहित स्त्रियों ने व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना की. साथ ही परिवार की सुख-शांति, समृद्धि के लिए ईश्वर से प्रार्थना की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें