24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वीसी ने मौके पर ही फाइल का कराया निष्पादन

टीएमबीयू में होने वाली पैट परीक्षा से संबंधित फाइल के निष्पादन में हो रही देरी पर कुलपति ने नाराजगी जतायी है. इस बाबत गुरुवार की आधी रात में कुलपति प्रो जवाहर लाल रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे.

टीएमबीयू में होने वाली पैट परीक्षा से संबंधित फाइल के निष्पादन में हो रही देरी पर कुलपति ने नाराजगी जतायी है. इस बाबत गुरुवार की आधी रात में कुलपति प्रो जवाहर लाल रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे. इस दौरान मौके पर ही रजिस्ट्रार ने फाइल का निष्पादन किया. साथ ही एफए ने भी फाइल पर प्रक्रिया करने के बाद वीसी के पीए को फाइल थमा दी. शुक्रवार की सुबह फाइल वीसी के आदेश के बाद रिसर्च शाखा को भेज दी गयी. बताया जा रहा है कि पैट परीक्षा के आयोजन को लेकर एडवांस के लिए फाइल 28 अगस्त को रिसर्च शाखा से बढ़ायी गयी थी, लेकिन रजिस्ट्रार कार्यालय में ही पैट परीक्षा से संबंधित फाइल आठ दिनों तक पड़ी रही. सूत्रों के अनुसार एडवांस मिलने पर पैट परीक्षा से संबंधित प्रश्न पत्र तैयार कराने की प्रक्रिया पूरी की जाती, लेकिन एडवांस नहीं मिलने से पैट परीक्षा की तैयारी बाधित हो रही थी. जब मामले की जानकारी कुलपति को मिली, तो वीसी आवासीय कार्यालय में मौजूद रजिस्ट्रार से पैट परीक्षा से संबंधित फाइल तलब किया, लेकिन उनके आदेश के बाद भी रजिस्ट्रार कार्यालय से फाइल समय से उनको उपलब्ध नहीं कराया गया. ऐसे में कुलपति ने रजिस्ट्रार के प्रति नाराजगी जतायी ओर गुरुवार की आधी रात अपने आवास से कुलपति व रजिस्ट्रार, एफए सहित कुछ कर्मचारी रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे. कार्यालय में ही पैट परीक्षा से संबंधित फाइल टेबल पर रखी मिली. इसके बाद आधी रात में रजिस्ट्रार विकास चंद्र ने फाइल पर हस्ताक्षर किया. उसी वक्त एफए ने भी फाइल हस्ताक्षर कर कुलपति के पीए को हवाले कर दिया. करीब दो बजे रात में कुलपति सहित पदाधिकारी व कर्मचारी वापस अपने-अपने घर गये. मौके पर असीम कुमार, प्रमोद कुमार, इमरान, संतोष कुमार, विनोद मंडल आदि मौजूद थे. कार्यालय में फाइलों को देख भड़के कुलपति कुलपति जब रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे, तो फाइलों की ढेर देख भड़क गये. उन्होंने पूछा की रजिस्ट्रार साहब बतायें कि कितनी फाइल का निष्पादन प्रतिदिन करते हैं. इसपर रजिस्ट्रार चुप रह गये. ऐसी कई फाइल थी, जो कुलपति के आदेश के बाद रजिस्ट्रार कार्यालय में ही रखी थी. कुलपति ने रजिस्ट्रार को कहा कि फाइल को पेंडिंग मत कीजिये. इससे उनकी व विवि की बदनामी होती है. वीसी ने कहा कि फाइल समझ में नहीं आती है, तो कुलपति आवासीय कार्यालय लेकर आयें. आपको समझा दिया जायेगा. इसके बाद आप फाइल का काम निष्पादित करें. पैट परीक्षा की फाइल महत्वपूर्ण थी : वीसी कुलपति ने कहा कि विवि का विकास रजिस्ट्रार कार्यालय में लंबित फाइलों की वजह से ठप हो गया है. पैट की परीक्षा से जुड़ी एक महत्वपूर्ण फाइल लंबित थी. उसके बारे में पूछने पर रजिस्ट्रार ने गोल-मटोल जवाब दिया. इसे लेकर उनके साथ रात में कार्यालय आये थे. कार्यालय में लंबित फाइलों के बारे में जानकारी ली गयी. रजिस्ट्रार को निर्देश दिया गया है कि फाइलों के निष्पादन तेजी से करें. कुलपति को कराया आश्वस्त, जल्दी करेंगे फाइलों का निष्पादन : रजिस्ट्रार विवि के रजिस्ट्रार डॉ विकास चंद्र ने कहा कि कुलपति को आश्वस्त कराया गया है कि फाइलों का निष्पादन तेजी से किया जायेगा. कुल फाइलों में चीजों की स्पष्ट जानकारी नीचे से लिखकर नहीं बढ़ाते हैं, ऐसे में फाइलों के निष्पादन में देरी होती है. उन्होंने बताया कि कुछ निजी कारणों से विवि में समय नहीं दे पा रहे थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें