29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aurangabad News : पांच हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का सीएम ने किया शुभारंभ

प्राणपुर, पिरवां, आनंदपुरा, बहुआरा व बलिया में हेल्थ एंड वेलनेस शुरू

औरंगाबाद कार्यालय. औरंगाबाद जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से तीन प्रखंडों के पांच गांवों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया. इसी के साथ ही दर्जनों गांवों के हजारों लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने संयुक्त रूप से उक्त केंद्रों का उद्घाटन किया. संबंधित केंद्रों पर उत्सव का माहौल नजर आया. देव प्रखंड के बसडीहा पंचायत के बहुआरा एवं भवानीपुर पंचायत के आनंदपुरा में विधान पार्षद दिलीप कुमार सिंह, विधायक आनंद शंकर सिंह व प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से शुभारंभ किया. विधान पार्षद ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की सोच है कि किसी भी व्यक्ति की मौत इलाज के अभाव में न हो. बेहतर इलाज के लिए उन्हें भटकना नहीं पड़े. इसी सोच के साथ सरकार ने गांव में ही स्वास्थ्य सुविधा को विकसित करते हुए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की शुरूआत की है. विधायक आनंद शंकर सिंह ने कहा कि किसी भी रोग को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार के साथ-साथ आम लोगों को भी सजग रहना पड़ेगा. बीमारी को पूरी तरह से खत्म होने तक दवाई का नियमित सेवन करना चाहिए. स्वास्थ्य केंद्र में ग्रामीणों को नियमित रूप से निशुल्क दवाइयां के साथ अन्य सेवाएं मिलेगी. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए कटिबद्ध है. एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी. मौके पर डॉ प्रदीप कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक डॉ विकास रंजन, भाजपा जिला कोषाध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, शिवपूजन सिंह, राजेंद्र गुप्ता, जगदीश सिंह, विधायक प्रतिनिधि रत्नाकर सिंह, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष रवि सिंह, कांग्रेस युवा प्रखंड अध्यक्ष अशोक यादव, मुखिया रामजी चौहान, उप मुखिया धर्मेंद्र कुमार यादव, पंचायत समिति सदस्य सुभाष कुमार, सरपंच प्रतिनिधि प्रमोद ठाकुर, पवन कुमार सिंह, रमेश शर्मा, सीएचओ अभय कुमार, सीएचओ रीता वर्मा, एएनएम लुईशा वाण्डो, कुमारी प्रतिमा आदि मौजूद थे. इधर, मदनपुर प्रखंड के प्राणपुर व पिरवा गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन उपरांत शुभारंभ विधान पार्षद दिलीप सिंह ने शिलापट्ट का अनावरण कर किया. इस दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संजय कुमार, डॉक्टर आयुष्मान, भाजपा नेता आलोक सिंह, अनिल सिंह, जदयू प्रखंड अध्यक्ष शमशेर सिंह, गोलू सिंह समेत अन्य ग्रामीण व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

एक करोड़ 75 लाख रुपये हुए निर्माण पर खर्च

औरंगाबाद जिले के रफीगंज विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत प्राणपुर और पिरवां, देव प्रखंड के आनंदपुरा और बहुआरा तथा कुटुंबा प्रखंड के बलिया गांव में हेल्थ एंड वेलनेस का शुभारंभ हुआ. इन पांचों केंद्रों के निर्माण पर एक करोड़ 75 लाख रुपये खर्च किये गये है. स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम अनवर आलम ने बताया कि प्रति केंद्रों के निर्माण पर 75 लाख रुपये खर्च हुए है. यहां मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी. दो एनएएम, एक सीएचओ के साथ कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति करायी गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें