30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BOKARO NEWS :मांगू मैं ये वरदान…सदा सुहाग का रहे सातों जनम का साथ…

BOKARO NEWS : अखंड सौभाग्य के लिए सुहागिनों ने रखा तीज पर निर्जला व्रत

BOKARO NEWS : अखंड सौभाग्य के लिए सुहागिनों ने रखा तीज पर निर्जला व्रत

वरीय संवाददाता, बोकारो.

हे भोले बाबा हे गौरा रानी मांगू मैं ये वरदान…सदा सुहाग का रहे सातों जनम का साथ…’ की कामना के साथ सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य के लिए शुक्रवार को हरितालिका तीज का निर्जला व्रत रखा. व्रत को लेकर देर रात तक पूजा-अर्चना का दौर चलता रहा. पूरे दिन रात चौबीस घंटे का निर्जला व्रत रखकर सुहागिनों ने सोलहों शृंगार कर भगवान शिव व मां पार्वती की आराधना की. व्रत को लेकर महिलाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. सुबह से ही महिलाएं पूजा-अर्चना की तैयारी में जुटी थीं. शाम होते ही पूजा-अर्चना कीं.

श्रीराम मंदिर सेक्टर वन सहित अन्य मंदिराें में कथा सुनाने की थी खास व्यवस्था :

विधिवत पूजा-अर्चना के बाद व्रतियों ने हरितालिका तीज व्रत की कथा सुनी. यथाशक्ति दान देकर अपने कुशल दांपत्य व पति के दीर्घायु होने का आशीर्वाद प्राप्त किया. श्रीराम मंदिर सेक्टर वन सहित बोकारो-चास अन्य मंदिराें में तीज व्रत की कथा सुनाने की खास व्यवस्था की गयी थी. व्रत को लेकर दिन भर बाजारों में चहल-पहल दिखी. फल, मिठाई, पूजन सामग्री व सुहाग सामग्री विक्रेताओं की दुकानों पर काफी भीड़ दिखी. फल महंगा होने के बावजूद भी खूब बिका. मिठाई दुकानों पर अनरसा-पीड़िकिया की भी जमकर बिक्री हुई. सुहाग सामग्रियों खासकर चूड़ी, बिंदी, सिंदूर की भी खूब खरीदारी हुई.

प्रथम पूज्य देवता हैं भगवान गणेश : ज्योतिषाचार्य पंडित शिव कुमार शास्त्री

गणेश चतुर्थी सात सितंबर को यानी शनिवार को मनेगी. बोकारो-चास सहित ग्रामीण क्षेत्रों गणेश चतुर्थी मनाने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. सिटी सेंटर सेक्टर चार, मजदूर मैदान सेक्टर चार, सेक्टर दो प्रधान डाकघर के निकट गणेश मंदिर सहित चास व ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह शनिवार को गणपति की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. पूजा समिति की ओर से पंडाल का भी निर्माण किया गया है. ज्योतिषाचार्य पंडित शिव कुमार शास्त्री ने बताया : हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देवता माना गया है. किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम में सबसे पहले गणेश की वंदना और पूजा की जाती है.

पेटरवार में पांच दिवसीय श्री गणेश पूजनोत्सव में होंगे कई कार्यक्रम

पेटरवार.

पेटरवार के खत्री मुहल्ला रुकाम रोड में आयोजित पांच दिवसीय श्री श्री 108 श्री गणेश पूजनोत्सव की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. श्री गणेश पूजा समिति की ओर से सात 7 सितंबर से 11 सितंबर तक गणेश पूजनोत्सव मनाया जायेगा. यह जानकारी समिति के अध्यक्ष अनूप कुमार सेठी व सुरेश साव ने संयुक्त रूप से दी. मौके पर भव्य पंडाल के बीच श्री गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गयी है. बताया कि सात सितंबर शनिवार को कलश यात्रा, पूजन, संध्या आरती, प्रसाद वितरण, रात में जूनियर बच्चों का नृत्य प्रतियोगिता, यमुना दास जी महाराज द्वारा जादू प्रदर्शन किया जायेगा. दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें