24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आइसीटी लैब में सीखेंगे सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स

जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत स्टूडेंट्स इंफॉर्मेशन-कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आइसीटी लैब) में अध्ययन कर तकनीकी रूप से दक्ष बन रहे हैं.

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत स्टूडेंट्स इंफॉर्मेशन-कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आइसीटी लैब) में अध्ययन कर तकनीकी रूप से दक्ष बन रहे हैं. उन्हें कंप्यूटर की शिक्षा और नयी तकनीक से अवगत कराया जा रहा है. यह लैब विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए मददगार साबित हो रहा है. कोर्स की पढ़ाई कर निकलते समय वे तकनीकी रूप से भी सक्षम हो रहे हैं. हाल ही में शिक्षा विभाग की ओर से 12वीं में पढ़ाई करने वाले साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए जेइइ और नीट की तैयारी को लेकर मॉक टेस्ट की शुरुआत की गयी. स्टूडेंट्स मुख्य परीक्षा तक तकनीक से फ्रेंडली हो जाएं और वहां उन्हें परेशानी नहीं हो. इसको लेकर यह पहल की गयी है. बताया गया कि कई बार आइआइटी व नीट की ऑनलाइन परीक्षा के दौरान सही उत्तर देने के बाद भी उसे सेव नहीं करने के कारण कई स्टूडेंट्स का स्कोर बेहतर नहीं हुआ. ऐसे में शिक्षा विभाग ने मॉक टेस्ट के माध्यम से इन्हें परीक्षा के लिए तैयार करने का निर्णय लिया है. इधर, रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकारी स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब की भी स्थापना की गयी है. इसकी मदद से बच्चों के इनोवेटिव आइडियाज को धरातल पर उतारने की कवायद की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें