24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो मरीजों का हुआ कूल्हे व घुटने का सफल ट्रांसप्लांट

दक्ष अस्पताल में शनिवार की शाम एक ऐतिहासिक मेडिकल उपलब्धि हासिल करते हुए दो जटिल मरीजों का कूल्हे व घुटने का सफल प्रत्यारोपण किया गया.

लखीसराय. जिले के प्रतिष्ठित दक्ष अस्पताल में शनिवार की शाम एक ऐतिहासिक मेडिकल उपलब्धि हासिल की गयी. अस्पताल के वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ, डॉ. अश्विनी कुमार पंकज, एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टर मुकेश कुमार, ओटी असिस्टेंट चंदन कुमार, रिपुंजय कुमार, मधुरेश कुमार और राजू कुमार इस जटिल ऑपरेशन की टीम ने शामिल थे. जिन्होंने दो जटिल मरीजों का सफल कूल्हे और घुटने का प्रत्यारोपण किया. जिन मरीजों का ऑपरेशन हुआ शहर की पुरानी बाजार निवासी मीना देवी का घुटने का प्रत्यारोपण किया गया, जबकि रामगढ़ चौक थाना क्षेत्र के सिसमा निवासी काजोम देवी का कूल्हे का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक किया गया. दोनों मरीज लंबे समय से गंभीर दर्द की समस्या से जूझ रही थीं और इस ऑपरेशन के बाद उन्हें राहत मिली है. इस प्रकार का ऑपरेशन लखीसराय जिले में पहली बार हुआ है. जिससे जिले के चिकित्सा क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ गया है. अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि दोनों मरीज अब बिल्कुल स्वस्थ हैं और अगले कुछ दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी. गौरतलब है कि इस तरह के जटिल कूल्हे और घुटने के प्रत्यारोपण ऑपरेशन के लिए आमतौर पर दो से तीन लाख रुपये का खर्च आता है, लेकिन दोनों मरीजों का इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत पूरी तरह मुफ्त में किया गया है. डॉक्टर अश्विनी कुमार पंकज ने बताया कि बहुत से मरीज कूल्हे और घुटने में दर्द की समस्या से जूझते हैं उन्हे ऑपरेशन की जरूरत होती है और महंगे ऑपरेशन के खर्च के कारण इलाज से वंचित रह जाते हैं, लेकिन आयुष्मान भारत योजना के तहत अब दक्ष अस्पताल में इस तरह के महंगे ऑपरेशन भी मुफ्त में किये जा रहे हैं. दक्ष अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा हुआ है. इस योजना के तहत अस्पताल में किसी भी बीमारी से ग्रसित मरीजों का आयुष्मान भारत कार्ड धारकों का मुफ्त में इलाज किया जाता है ,यह जिले के नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत भी है. आयुष्मान भारत योजना के तहत ऐसे महंगे ऑपरेशनों का मुफ्त में होना इस बात का प्रमाण है कि गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं अब समाज के हर वर्ग के लिए सुलभ हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें