30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसएनएमएमसीएच : सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के बाहर पड़ी माइक्रोसर्जरी मशीन की जांच करायेगा प्रबंधन

फॉलोअप : सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के नोडल ने कहा : किसी तरह की माइक्रोसर्जरी मशीन नहीं ली गयी है हैंडओवर

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) परिसर में बने सुपर स्पेशियलिटी में लाखों की लागत से अस्पताल के लिए पहुंची माइक्रोसर्जरी मशीन के बिल्डिंग के बाहर रखे होने के मामले में अस्पताल प्रबंधन जांच करायेगा. सुपर स्पेशियलिटी के नोडल पदाधिकारी डॉ रवि भूषण ने बताया कि बिल्डिंग के बाहर मशीन के पड़े होने की जानकारी उन्हें नहीं है. अस्पताल प्रबंधन की ओर से किसी तरह की माइक्रोसर्जरी मशीन संबंधित एजेंसी से हैंडओवर नहीं लिया गया है. मशीन सप्लाई करने वाली एजेंसी से जो भी मशीनें हैंडओवर ली गयी है, वह बिल्डिंग के अंदर सुरक्षित है. फिर भी मामले की जांच करायेंगे. बता दें कि लगभग तीन माह पहले विदेश से ज़ीस पेन्टेरो कंपनी की अत्याधुनिक माइक्रोसर्जरी मशीन सुपर स्पेशियलिटी पहुंची है. तब से अबतक उक्त मशीन सुपर स्पेशियलिटी के बाहर खुले में पड़ी हुई है. बरसात के पानी से मशीन के कई पुर्जों में जंग लग चुकी है. लंबे समय से बिल्डिंग के बाहर रखी मशीन में मकड़ों ने अपना जाल बना लिया है. बता दें कि प्रभात खबर ने रविवार के अंक में लाखों रुपये की लागत से अस्पताल पहुंची माइक्रोसर्जरी मशीन के बाहर पड़े होने के कारण कबाड़ में तब्दील होने संबंधित खबर प्रकाशित की है. इसपर एसएनएमएमसीएच प्रबंधन ने संज्ञान लेकर जांच कराने की बात कही है.

जानिए, क्या है ज़ीस पेन्टेरो कंपनी की माइक्रोसर्जरी मशीन :

अत्याधुनिक माइक्रोसर्जरी मशीन एक नवीन और उन्नत चिकित्सा उपकरण है, जो सर्जनों को सूक्ष्म और जटिल शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को अधिक सटीकता और सुरक्षा के साथ करने में सक्षम बनाती है. इस मशीन में उन्नत फीचर्स और तकनीक हैं, जो सर्जनों को बेहतर दृष्टिकोण और नियंत्रण प्रदान करती हैं. जिससे रोगियों के परिणामों में सुधार होता है.

मशीन की कुछ प्रमुख विशेषताएं

– उच्च-परिभाषा विजन सिस्टम : यह सर्जनों को उच्च-परिभाषा इमेजिंग और मैग्निफिकेशन प्रदान करता है, जिससे उन्हें सूक्ष्म विवरणों को देखने में मदद मिलती है.

– उन्नत ऑप्टिक्स : इसमें उन्नत ऑप्टिकल प्रौद्योगिकी है जो स्पष्ट और विस्तृत दृश्य प्रदान करती है.

– सूक्ष्म मूवमेंट क्षमता : यह मशीन सूक्ष्म और सटीक मूवमेंट की अनुमति देती है, जिससे जटिल प्रक्रियाओं को अधिक सटीकता से किया जा सकता है.

– इंट्यूटिव कंट्रोल : इसमें उपयोगकर्ता-मित्र इंटरफ़ेस और इंट्यूटिव कंट्रोल हैं जो सर्जनों को आसानी से मशीन को संचालित करने में मदद करते हैं.

– एकीकृत डिजिटल शोल्यूशन : यह मशीन उन्नत डिजिटल समाधानों के साथ एकीकृत हो सकती है, जैसे कि डिजिटल इमेजिंग और डेटा विश्लेषण, जो सर्जनों को बेहतर निर्णय लेने में मदद करते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें