25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंतरिक्ष की दुनिया को समझने इसरो जाएंगे बिहार के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी, जानें किन छात्रों को मिलेगा मौका?

Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के विद्यार्थी अंतरिक्ष की दुनिया को समझने के लिए इसरो केंद्र बेंगलुरु जाएंगे. इस अभियान में कुल 100 बच्चों को शामिल किया जाएगा. प्रत्येक जिले से एक छात्र और छात्रा टीम में शामिल होंगे.

Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के विद्यार्थी अंतरिक्ष की दुनिया को समझने के लिए इसरो केंद्र बेंगलुरु जाएंगे. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इसरो जाने वाले विद्यार्थियों की सूची सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जल्द उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि इस अभियान में उन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जो कक्षा 9वीं के वार्षिक परीक्षा और 10वीं के बोर्ड परीक्षा में जिला स्तर पर टॉप किया है.

पूरे बिहार से कुल 100 छात्रों को मिलेगा मौका

इस अभियान में कुल 100 बच्चों को शामिल किया जाएगा. प्रत्येक जिले से एक छात्र और छात्रा टीम में शामिल होंगे. पत्र में कहा गया है कि जिन जिलों में प्रखंडों की संख्या 18 से अधिक है वहां से दो छात्र और दो छात्रा शामिल होंगे. इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना है. परियोजना परिषद द्वारा विद्यार्थियों का चयन के लिए सभी जिलों को फॉर्मेट भेज दिया गया है.

Also Read: पटना जू के मुख्य फाउंटेन के डिजाइन में बदलाव, लगाया जाएगा इको पार्क जैसा फाउंटेन…

बच्चों के साथ 9 जिले से 20 शिक्षक भी जाएंगे

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि इसरो के भ्रमण पर जा रहे विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी रहेंगे. पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, छपरा, सहरसा, मुंगेर, पूर्णिया और गया जिले से शिक्षकों का चयन किया जाएगा. पटना से चार और बाकी जिले से दो-दो शिक्षकों को शामिल किया जाएगा. प्रत्येक जिले से एक शिक्षक और एक शिक्षिका शामिल होंगी. जबकि पटना से चार शिक्षक जिनमें दो शिक्षक एवं दो शिक्षिका शामिल होंगे.

परिषद ने कहा है कि इस अभियान के लिए इन जिलों से कुल 20 शिक्षकों की सूची तैयार की जाएगी. उन्हीं शिक्षकों को बच्चों के साथ इसरो जाने का मौका मिलेगा, जिन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में विज्ञान प्रदर्शनी, सेमिनार, क्वीज का संचालन और पुरस्कार आदि में योगदान दिया हो.

ट्रांसपोर्ट नगर हादसे में बड़ी कार्रवाई, बिल्डिंग मालिक के खिलाफ FIR

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें