24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coconut Oil Side Effect: जानिए नारियल तेल लगाने के साइड इफेक्ट, ये लोग न करें इस्तेमाल

Coconut Oil Side Effect: यह एक प्राकृतिक तेल है, जिसे सूखे नारियल का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है. ऐसे में कई लोग मॉइस्चराइजर की जगह इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को काफी फायदा हो सकता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है.

Coconut Oil Side Effect: आपने अक्सर अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि अगर मौसम बदल रहा है और त्वचा का रूखापन बढ़ रहा है, तो बिना सोचे-समझे त्वचा पर नारियल तेल लगा लें. यह एक प्राकृतिक तेल है, जिसे सूखे नारियल का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है. ऐसे में कई लोग मॉइस्चराइजर की जगह इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को काफी फायदा हो सकता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है.

नारियल तेल कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए. अगर आप बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के अपनी त्वचा पर नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. यहां हम बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

also read: Vastu Tips: घर और ऑफिस के लिए अशुभ है ये चीजें, आज ही निकाल…

New Project 2024 09 09T112932.038 1
Coconut oil side effect: जानिए नारियल तेल लगाने के साइड इफेक्ट, ये लोग न करें इस्तेमाल 3

ऑइली स्किन वाले लोग

अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है, तो आपको नारियल तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए. नारियल तेल कॉमेडोजेनिक होता है, यानी यह तेल आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है. इससे मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है.

मुंहासों की समस्या से पीड़ित लोग

अगर आपकी त्वचा पर पहले से ही मुंहासे हैं, तो नारियल तेल लगाने से यह समस्या और बढ़ सकती है क्योंकि यह रोमछिद्रों को बंद कर सकता है. ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

also read: Personality Traits: तिल से जानें व्यक्ति का स्वभाव, नाभि पर तिल…

एलर्जी से पीड़ित लोग

कई लोगों को त्वचा पर बहुत जल्दी एलर्जी हो जाती है. ऐसे में इन लोगों को भी नारियल तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए. पैच टेस्ट के बिना इसका इस्तेमाल करने से खुजली, लालिमा, जलन या सूजन हो सकती है. अगर एलर्जी का संदेह है, तो पैच टेस्ट करना बेहतर है.

Istockphoto 1087685428 612X612 1
Bowls of organic fresh coconut oil

सभी त्वचा के लिए सही नहीं

इन बातों से यह साफ है कि नारियल तेल का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा के लिए सही नहीं है. खासकर तैलीय या संवेदनशील त्वचा वालों के लिए यह परेशानी खड़ी कर सकता है. इसलिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा और बालों की ज़रूरतों के हिसाब से सही तरीके से किया जाए.

also read: Vastu Tips: मेन गेट पर सिन्दूर का टीका लगाने के क्या…

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें