24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विद्यार्थियों में धारा प्रवाह हिंदी पढ़ने का लक्ष्य तय

जिले के 1428 प्रारंभिक सरकारी (कक्षा एक-दो) स्कूलों में बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम शुरू है. निपुण भारत कार्यक्रम योजना से इसे संचालित किया गया है.

1428 प्रारंभिक स्कूलों में शुरू है बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम

प्रतिनिधि, हजारीबाग

जिले के 1428 प्रारंभिक सरकारी (कक्षा एक-दो) स्कूलों में बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम शुरू है. निपुण भारत कार्यक्रम योजना से इसे संचालित किया गया है. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के बीच रूम-टू-रीड इंडिया ट्रस्ट ने एमओयू किया है. मार्च 2023 से बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम चालू कर अब-तक लगभग 42 हजार विद्यार्थी व 1700 (हिन्दी भाषा) के शिक्षकों को जोड़ा गया है. 2026 तक कक्षा दो के अंत में अध्ययनरत व तीसरी कक्षा में प्रवेश करने वाले एक-एक विद्यार्थी को हिंदी भाषा में प्रति मिनट 45 से 60 शब्द धाराप्रवाह पढ़ने व उनमें वाक्य की समझ होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए शिक्षकों को शिक्षक संदर्शिका व विद्यार्थियों को कार्यपत्रक संग्रह किताबें मिली है.

बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम को जानिए :

निपुण भारत कार्यक्रम योजना से सरकारी स्कूलों में बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम शुरू है. रूम-टू-रीड ने जिले में 1700 हिंदी भाषा के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है. उन्हें कक्षा में विद्यार्थियों को हिंदी कैसे पढ़ाना है इसकी जानकारी दी है. जिला स्तर पर लगभग 64 मास्टर ट्रेनर बनाया गया. वहीं, लगभग 135 बीआरपी-सीआरपी (प्रखंड साधन सेवी-संकुल साधन सेवी) को भी प्रशिक्षित किया गया है. 112 संकुल में लाइब्रेरी से जुड़ी रोचक किताबें दी गई है. सभी 16 प्रखंडों में रूम-टू-रीड की ओर से एक-एक को-आर्डिनेटर नियुक्त किया गया है. ये को-ऑर्डिनेटर हर महीने अपने-अपने प्रखंड के मासिक गुरु गोष्ठी में शिक्षण कार्य को बेहतर बनाने के लिए सहयोग कर रहे हैं.

किस प्रखंड में कितना स्कूल :

सदर प्रखंड के 87 स्कूलों में बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम शुरू है. वहीं, दारू में 48, डाडी में 62, चुरचू में 67, चौपारण में सबसे अधिक 154, चलकुशा में 44, विष्णुगढ़ में 149, बरकट्ठा में 117, बड़कागांव में 124, बरही में 112, इचाक में 98, कटकमदाग में 53, कटकमसांडी में 97, केरेडारी में 104, पदमा में 47 व टाटीझरिया के 65 स्कूलों में शुरू है.

कोट

एक वर्ष में बेहतर परिणाम सामने आया है. पढ़ाई के प्रति विद्यार्थी व शिक्षक दोनों रुचि ले रहे हैं. 2026 तक हिंदी भाषा में प्रति मिनट 45 से 60 शब्द धाराप्रवाह पढ़ने व उनमें वाक्य की समझ होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

कार्तिक मुखर्जी, जिला समन्वय, रूम-टू-रीड, हजारीबाग.

बुनियादी शिक्षा सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम का स्कूलों में असर है. निर्धारित लक्ष्य के प्रति शिक्षक कार्य कर रहे हैं. वहीं, विद्यार्थियों में भी बुनियादी शिक्षा का स्तर बेहतर हो रहा है.

प्रवीन रंजन, डीइओ, हजारीबाग.B

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें