30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: रिटर्न में गड़बड़ृी पर प्रतिष्ठानों का सर्वे करेगा राज्य कर विभाग, मुख्यालय से मांगा गया निर्देश

Bihar News: कारोबारियों के जीएसटी रिटर्न में गड़बड़ी पायी गयी है. विभाग पिछले तीन महीने से ऐसे कारोबारियों का डाटा संग्रह कर रहा था.

Bihar News: मुजफ्फरपुर. राज्य कर विभाग जिले के करीब एक दर्जन कारोबारियों के प्रतिष्ठान के सर्वे की योजना बना रहा है. इसके लिए विभागीय स्तर पर धावा दल का भी गठन किया गया है. इन कारोबारियों के जीएसटी रिटर्न में गड़बड़ी पायी गयी है. विभाग पिछले तीन महीने से ऐसे कारोबारियों का डाटा संग्रह कर रहा था. इसमें से कुछ मामले सीजीएसटी और जीएसटी से भी जुड़ा हुआ है. बाहर से सामान मंगाने वाले कारोबारियों के रिटर्न में गड़बड़ी के कारण केंद्र सरकार से बिहार को टैक्स के मद में राजस्व की प्राप्ति नहीं हुई है. जांच रिपोर्ट के बाद विभाग अब ऐसे कारोबारियों की सूची तैयार कर मुख्यालय से अनुमति मांगी है. इन कारोबारियों के यहां सर्वे कर सामान की खरीद-बिक्री का हिसाब लेगा और गलत रिटर्न पर टैक्स के साथ पेनाल्टी की वसूली होगी. इस महीने में विभाग ऐसे प्रतिष्ठानों की जांच करेगा.

विशेष अभियान चला कर पकड़ी जा रही गाड़ियां

राज्य कर विभाग की मोबाइल टीम विशेष अभियान चलाकर लगातार बिना इवे बिल वाली गाड़ियों को जब्त कर रहा है. विभाग की दो मोबाइल टीम विभिन्न एनएच पर छोटी गाड़ियों सहित ट्रक की जांच कर रहा है. जिन गाड़ियों का इवे बिल नहीं होता, उसे जब्त कर उस क्षेत्र के थाना में रखा जाता है. विभाग ने पिछले महीने बिना इवे बिल वाली गाड़ियों की जब्ती कर एक करोड़ टैक्स की वसूली की थी. नियम के अनुसार बिना इवे बिल वाली गाड़ियों पर जितना का सामान होता है, उस पर निर्धारित टैक्स स्लैब के साथ तीन गुना पेनाल्टी की जाती है.

Also Read: Bihar News: पटना में हॉस्टल और घरों से चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पुलिस ने तीन शातिर चोरों को किया गिरफ्तार

प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई

प्रमंडलीय अपर कर आयुक्त सत्येंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि जिन कारोबारियों के रिटर्न में गड़बडी मिल रही है और जो टैक्स कम दे रहे हैं, उनके यहां सर्वे किया जाएगा. ऐसे प्रतिष्ठानों की सूची बना कर मुख्यालय को भेजी जा रही है. वहां से निर्देश मिलते ही ऐसे प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें