26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऋषि पंचमी पर माहेश्वरी समाज ने मनाया रक्षाबंधन का त्योहार

ननद ने भाभी को बांधी राखी

37- फारबिसगंज. ऋषि पंचमी के अवसर पर फारबिसगंज में माहेश्वरी समाज ने हर्षोल्लास के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया. बहन बेटियां व भुआओं के आने से घर में रौनक छाई रही व खुशी का माहौल रहा. बहनों ने अपने भाई व भाभी की कलाई पर राखी बांधी व मिठाई खिलाई. भाइयों ने बहनों को उपहार, कपड़े व रुपये भेंट किये. हर घर में ननद ने भाभी को भी राखी बांधी व भाभियों ने ननदों से आशीर्वाद लिया. माहेश्वरी समाज के अनेक घरों में पूरे परिवार के सामूहिक भोज के आयोजन भी किया गया. ऋषि पंचमी के दिन रक्षाबंधन त्योहार मनाने की परंपरा है, समाज में पीढ़ी दर पीढ़ी इस परंपरा को निभा रहे हैं. रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है लेकिन माहेश्वरी समाज द्वारा यह त्योहार ऋषि पंचमी के दिन मनाने की परंपरा है. इस परंपरा का संबंध माहेश्वरी वंशोत्पत्ति से जुड़ा हुआ है. इनमें माहेश्वरी गुरुओं के वंशज जिन्हें वर्तमान में छह न्याति समाज के नाम से जाना जाता है. यानि पारीक, दाधीच, सारस्वत, गौड़, गुर्जर गौड़, शिखवाल आदि व डीडू माहेश्वरी, थारी माहेश्वरी, धाटी माहेश्वरी, खंडेलवाल माहेश्वरी आदि माहेश्वरी समाज में आते हैं. समाज के सदस्य राज कुमार लढ़ा ने बताया कि माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति भगवान शिव से हुई है. इस अवसर पर समाज के लोग मौजूद रहें. इसी दिन गणेश को उनकी बहन ने राखी बांधी थी. राखी किवदंती के अनुसार पार्वती पुत्र गणेश को उनकी बहन ने ऋषि पंचमी के दिन हीं राखी बांधी थी व माहेश्वरी समाज भगवान शिव के वंशज है,अतः ऋषि पंचमी को हीं बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधती है व उन्हें आशीर्वाद के रूप में श्रीफल भेंट करते हैं. उन्होंने बताया कि माहेश्वरी समाज में पीढ़ी दर पीढ़ी ऋषि पंचमी के दिन रक्षाबंधन राखी का त्योहार मनाने की परंपरा चली आई है. उन्होंने कहा कि एक मान्यता यह भी है कि जब माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति हुई तब जो माहेश्वरी समाज के गुरु थे, जिन्हें ऋषि कहा जाता था.

18 सितंबर से चलेगी कटिहार फारबिसगंज नरपतगंज अमृतसर पूजा स्पेशल ट्रेन

फारबिसगंज. दुर्गापूजा, दीपावली, छठ पर्व पर रेलवे ने आरक्षित बर्थ को लेकर होने वाले मारामारी को कम करने के लिए रेलवे ने कटिहार अररिया फारबिसगंज नरपतगंज ललित ग्राम स्टेशन होकर कटिहार- अमृतसर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. यह ट्रेन पूजा स्पेशल के रूप में कटिहार से 18 सितंबर से 27 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को चलेगी. त्योहार स्पेशल ट्रेन संख्या 05736 कटिहार से खुलकर अररिया कोर्ट, फारबिसगंज, नरपतगंज ललित ग्राम, झंझारपुर, दरभंगा, गोरखपुर, बरेली, मुराराबाद, जालंधर सिटी होकर अमृतसर तक चलेगी. कटिहार से रात के 09 बजे खुलेगी. ट्रेन संख्या 05735 प्रत्येक शुक्रवार को अमृतसर से कटिहार के लिए खुलेगी. यह ट्रेन 20 सितंबर से 29 नवंबर तक चलेगी. यह ट्रेन कुल 22 फेरे लगायेगी. अररिया, फारबिसगंज, नरपतगंज के लोगों के लिए पहली बार अमृतसर के लिए सीधी ट्रेन सेवा मिला है. इस से बाहर रहने वाले लोगों को त्योहार में घर आने में काफी लाभ मिलेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें