24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिविर में दांत व मुंह संबंधी बीमारी के लक्षण की दी गयी जानकारी

प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय दिघड़ी भवानीपुर में सोमवार को राधा डेंटल केयर मुंगेर की ओर से दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

सूर्यगढ़ा. प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय दिघड़ी भवानीपुर में सोमवार को राधा डेंटल केयर मुंगेर की ओर से दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें दंत चिकित्सक डॉ उदय शंकर ने विद्यालय में मौजूद छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को दांत एवं मुंह संबंधित बीमारियों से बचने के उपाय बताये गये. चिकित्सक ने पायरिया रोग के लक्षण, मुंह के कैंसर से पहले के लक्षण की जानकारी दी. उन्होंने दूध के दांत के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों को प्रत्येक दिन सुबह एवं रात में दो बार ब्रश करने की सलाह दी. चिकित्सक ने कहा कि रात के खाना खाने के बाद सोने से पहले ब्रश अवश्य करें. उन्होंने ब्रश करने के तरीके के बारे में भी जानकारी दी. विद्यालय परिवार के लोगों को पान, बीड़ी, गुटका, तंबाकू, सिगरेट आदि से परहेज करने की सलाह दी एवं हरी पत्तेदार सब्जी, मौसमी फल, दूध आदि का सेवन विद्यार्थी जीवन में करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि कैल्शियम एवं विटामिन डी हड्डी एवं दांतों के लिए लाभप्रद है .जबकि विटामिन सी मसूड़े के लिए लाभप्रद है. बच्चों को संबोधित करते हुए डॉ उदय शंकर ने बताया कि बिना किसी चिकित्सक की सलाह से कोई भी दवाई का सेवन न करें. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. उन्होंने बताया कि गर्भवती महिला एवं स्तनपान करा रही महिला को बिना किसी चिकित्सक की सलाह से दांत एवं मुंह संबंधित बीमारियों के लिए कोई दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके कारण गर्भावस्था में पल रहे शिशु एवं नवजात शिशु के दांतों एवं स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है. चिकित्सक ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को दांतों में सड़न नहीं होने के बावजूद भी जबड़े में लगातार दर्द रहे तो यह हृदय रोग संबंधित बीमारियों का शुरुआती लक्षण हो सकता है. ऐसे में तुरंत चिकित्सक की सलाह लें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें