30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वाहनों की भीड़ के साथ अतिक्रमण से जिले की सड़कें हो गयी संकरी

जिले की सड़क पर परिवहन में वाहनों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है और जल्द ही यह संख्या एक लाख से पार कर जायेगी, लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ नकारात्मक बात यह है कि जिले की परिवहन व्यवस्था बिगड़ती जा रही है.

भभुआ सदर. जिले की सड़क पर परिवहन में वाहनों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है और जल्द ही यह संख्या एक लाख से पार कर जायेगी, लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ नकारात्मक बात यह है कि जिले की परिवहन व्यवस्था बिगड़ती जा रही है. ओवरलोडिंग से लेकर वाहनों की भीड़ सड़क पर जारी है, लेकिन परिवहन या पुलिस प्रशासन कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति करती नजर आ रही है. वैसे भी ओवरलोडिंग के मामले में कुख्यात कैमूर जिला मुख्यालय के जीटी रोड सहित अन्य पथों के माध्यम से ओवरलोडेड वाहनों का परिचालन धड़ल्ले से जारी है, जिसका दुष्परिणाम यह है कि ओवरलोडिंग की वजह से समय से पहले बनी सड़कें खराब हो जा रही है. साथ ही ओवरलोडिंग करने वाले ट्रक या हाइवा चालक द्वारा सरकार को राजस्व की चोरी कर लाखों रुपये प्रतिदिन का चूना लगाया जा रहा हैं. जबकि, विभागीय दावा है कि जिले में ओवरलोडिंग रोकने के लिए निरंतर अभियान चलाया जाता है. = सरकारी बसों की सुविधा नहीं, रहती हैं मारामारी गौरतलब है कि जिले के विभिन्न मार्गों पर चलने वली बसों में सरकारी बसों की संख्या नगण्य हैं. यहां प्राइवेट यात्री सवारियों के सहारे लोग यात्रा कर रहे हैं. यहां पटना जाने के लिए लोगों को प्राइवेट बसों व अन्य साधनों से यात्रा करनी पड़ रही है. जिला मुख्यालय से राज्य पथ निगम की तीन बसें आती जाती हैं. = राज्य पथ निगम का कोई बस स्टैंड नहीं अपना कैमूर जिला बने लगभग 33 वर्ष पूरा होने को है, लेकिन आज तक जिला मुख्यालय में कही भी किसी जगह सरकारी बस स्टैंड नहीं बन सका है, जिसके चलते प्राइवेट वाहन चालक अपनी मनमानी करते आ रहे है. ग़ौरतलब हैं कि वाराणसी व पटना सहित अन्य जगहों की खुलने वाली सरकारी व प्राइवेट बसें आज भी एकता चौक से खुलती हैं. इसके अलावा भी कुछेक जगहों से सरकारी बसें खुलती हैं. = नगर में पार्किंग जोन की हो रही अनदेखी जिला मुख्यालय भभुआ नगर में नगर पर्षद द्वारा बड़े-छोटे वाहनों को नियत स्थान पर खड़ा किये जाने के लिए पार्किंग की व्यवस्था अब तक नहीं की गयी हैं. इसके चलते चालकों द्वारा अनदेखी कर पार्किंग जोन में वाहनों को खड़ा किया जा रहा है, जिससे नगर की यातायात व्यवस्था प्रतिदिन चरमरा जा रही है. नियमों की अनदेखी कर व बालू लदे ट्रैक्टरों को चालक सड़क के किनारे खड़ा कर यातायात व्यवस्था को अंगूठा दिखा रहे हैं. = चलाया जायेगा अभियान जिला परिवहन पदाधिकारी चंदन चौहान ने बताया कि ओवरलोडिंग के विरुद्ध विभाग एकदम सतर्क है. ओवरलोडेड वाहनों के चालकों पर कार्रवाई के साथ अर्थदंड की वसूली की जा रही है. शीघ्र ही बस पड़ावों पर पूर्व में बैठक में लिये गये निर्णय के तहत आगे की कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें