30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एंबुलेटरी वैन को डीएम ने किया रवाना

पशुपालकों की सुविधा के लिए सोमवार को समाहरणालय से दो मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन को जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बताते चलें कि सरकार की सात निश्चय-टू योजना के तहत पशुओं की देखभाल व स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन योजना शुरू की गई.

सीवान. पशुपालकों की सुविधा के लिए सोमवार को समाहरणालय से दो मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन को जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बताते चलें कि सरकार की सात निश्चय-टू योजना के तहत पशुओं की देखभाल व स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन योजना शुरू की गई. इसके तहत पशुपालकों के दरवाजे पर ही गाय, भैंस, बकरी, भेड़ सहित अन्य पशुओं के इलाज की सुविधा दी मिलेगी. पशु और मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से इसकी निगरानी की जा रही है. एंबुलेंस में चिकित्सक, चालक और पशु अटेंडेंट मौजूद रहेंगे. इसके लिए विभाग ने 1962 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. 1962 डायल करने पर पशुपालक उन्हें लोकेशन देंगे. जिसके बाद उनके पशुओं की इलाज के लिए टीम दरवाजा पर पहुंच जायेगी. जहां तैनात चिकित्सक सहित अन्य कर्मी पशु का इलाज करेंगे. नौ बजे से पांच बजे तक होगा कार्य मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन में पशुओं का ईलाज, कृत्रिम गर्भाधान सहित टीकाकरण की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी. एमभीयू वैन का परिचालन सुबह 9 बजे से संध्या 5 बजे तक किया जायेगा. जिसमें पशुपालक लाभ लेंगे. शिविर के माध्यम से होगा प्रचार प्रसार बताते चलें कि एमवीयू वैन जीपीएस सुविधायुक्त वाहन है. जिसमें पशु रोगों की पहचान, पशु चिकित्सा एवं लघु सर्जरी आडियो विजुअल प्रचार के लिए आवश्यक उपकरण के साथ पशुओं की चिकित्सा के लिए आवश्यक दवा इत्यादि के साथ कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध है. वहीं इस वैन को प्रतिदिन दो गांवों का भ्रमण कर शिविर के माध्यम से भी पशुओं की चिकित्सा तथा विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा.जिला पशुपालन पदाधिकारी अहसान होदा ने बताया कि जिले के 19 प्रखंडों के लिए 19 वाहन मिलना था. लेकिन अभी दो ही वाहन उपलब्ध हो सका है. अन्य 17 वाहन भी दो से तीन दिनों में उपलब्ध हो जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें