25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट से बिहार का हर गांव होगा जगमग, राज्यभर में लगेंगी इतनी लाइटें…

Bihar News: मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट से गांवों के हर वार्ड को जगमग करने की तैयारी शुरू हो गयी है. सितंबर में राज्यभर में पांच लाख 30 हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का निर्देश पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता द्वारा जारी किया गया है.

Bihar News: मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट से गांवों के हर वार्ड को जगमग करने की तैयारी शुरू हो गयी है. सितंबर में राज्यभर में पांच लाख 30 हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का निर्देश पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता द्वारा जारी किया गया है. इसके साथ ही सभी सोलर स्ट्रीट लाइट की रिमोट मॉनीटरिंग सिस्टम से इसका प्रबंधन किया जाएगा.

इसको लेकर पटना, मुजफ्फरपुर, गया और नालंदा में सेंट्रल मॉनीटरिंग सिस्टम लगाया गया है. किसी भी वार्ड की स्ट्रीट लाइट के खराब होने के 72 घंटे के अंदर ठीक कर दिया जायेगा.

राज्यभर में लगेंगी 11 लाख 75 हजार सोलर स्ट्रीट लाइटें

पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि विभाग हर घर विकास की रोशनी पहुंचाने में जुटा है. उन्होंने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना में तेजी लाएं. राज्यभर में एक लाख नौ हजार वार्डों में 11 लाख 75 हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जानी है.

Also Read: शिक्षा विभाग ने भेजा नोटिस, बिहार के इस जिले में रद्द हो सकती है 121 स्कूलों की मान्यता, जानिए वजह…

ऐप से होगी मॉनिटरिंग, 72 घंटे के अंदर ठीक होगी लाइट

अभी तक राज्य में सिर्फ करीब तीन लाख ही सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी गयी हैं. उन्होंने सभी सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने वाली एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वह अपने यहां सोलर स्ट्रीट लाइट ठीक करने वाले तकनीशियन को नियुक्त करें. कहीं से भी शिकायत आने के बाद वहां की लाइट को समय पर ठीक कर दिया जाये.

सेंट्रल मॉनीटरिंग सिस्टम से इन सभी लाइटों की मॉनीटरिंग भी की जाए. इसके लिए एक एप भी विभाग द्वारा विकसित किया गया है जहां से इसकी मॉनिटरिंग की जायेगी.

हिमंत ने राहुल गांधी पर बोला हमला, कहा कांग्रेस और चीन के बीच MOU हुआ है साइन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें