25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Obesity : मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं यह पांच हेल्दी फूड आइटम्स

Obesity : हमारे खान-पान का असर हमारे शरीर को शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रभावित करता है. इसी तरह से हम ऐसी बहुत सी चीज खाते हैं जो सेहत के लिए हेल्दी तो होती है लेकिन किसी और रूप में हानिकारक भी होती है.

Obesity : हमारे खान-पान का असर हमारे शरीर को शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रभावित करता है. इसी तरह से हम ऐसी बहुत सी चीज खाते हैं जो सेहत के लिए हेल्दी तो होती है लेकिन किसी और रूप में हानिकारक भी होती है. इसके बारे में बहुत कम ही लोगों को अंदाजा होता है, आज हम ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में बात करेंगे जो मोटापा बढ़ाने के जिम्मेदार हो सकते हैं. इन हेल्दी आइटम्स में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है जो हमें फायदे से ज्यादा नुकसान करते हैं.

Obesity : Smoothie : फल एवं सब्जियों की स्मूदी

अगर आप पहले से मोटापे का शिकार है और वजन घटाने के इच्छुक हैं तो आपको स्मूथी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि स्मूदी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इसीलिए यह वजन को बढ़ाने का काम करती है. इसमें मीठे के लिए शक्कर भी डाली जाती है जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती है.

Obesity : Healthy Seeds : बीजों का सेवन ना करें

बीजों में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसमें कैलोरी भी भरपूर मात्रा में होती है इसीलिए यह सेहत को पोषण से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको बीजों का सेवन कम करना चाहिए.

किन खद्य पदर्थोन से बढ़ता है मोटापा ?

मोटापा जंक फूड्स खाने से बढ़ता है जैसे कि बर्गर -पिज्जा, बेकरी आइटम्स,चॉकलेट, चिप्स, कैफीन, शर्बत, कोल्ड ड्रिंक आदि. इसके अतिरिक्त इस तरह का खाना हृदय स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

Dry Fruits : मेवों का सेवन न करें

वो में भी कई पोषक तत्व होते हैं लेकिन इसमें भी कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में चर्बी बढ़ाते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कुछ मेवे जैसे कि काजू और किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए.

Peanut Butter : पीनट बटर का सेवन न करें

पीनट बटर एक काफी प्रचलित पदार्थ होता है जिसे लोग बहुत ही ज्यादा हेल्दी मानते हैं और इसे रोज सुबह नाश्ते में ब्रेड पर लगाकर कहते हैं लेकिन अगर आप रोज एक चम्मच से ज्यादा पीनट बटर का सेवन करते हैं तो वजन बढ़ने लगता है क्योंकि पीनट बटर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

Dairy Products : डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करें

बचपन से सुनते आ रहे हैं कि दूध पीने से सेहत अच्छी होती है, इसमें कोई दो राय नहीं है कि दूध में बहुत सारे पोषक तत्व, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट होता है. लेकिन दूध में फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, इसीलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको दूध और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम कर देना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें