28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंगेर विश्वविद्यालय को जल्द ही मिलेगा अधिगृहित जमीन, प्रशासनिक स्तर पर हो रही तैयारी

मुंगेर विश्वविद्यालय के लिये अधिगृहित जमीन का एक दिन पहले सोमवार को बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बीएसईआइडीसी) की टीम के निरीक्षण के बाद अब जल्द ही उसे जिला प्रशासन द्वारा हैंडओवर किया जायेगा.

राजभवन व शिक्षा विभाग को सूचना देने के बाद होगी भूमि पूजन की तैयारी, प्रतिनिधि, मुंगेर. मुंगेर विश्वविद्यालय के लिये अधिगृहित जमीन का एक दिन पहले सोमवार को बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बीएसईआइडीसी) की टीम के निरीक्षण के बाद अब जल्द ही उसे जिला प्रशासन द्वारा हैंडओवर किया जायेगा. इसके लिये एमयू प्रशासन द्वारा लगातार जिला प्रशासन से बात भी की जा रही है. जमीन हैंडओवर के बाद एमयू प्रशासन इसकी सूचना राजभवन और शिक्षा विभाग को देगी. संभावना है कि भूमि-पूजन में कुलाधिपति शामिल हो सकते हैं. बताया गया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा हवेली खड़गपुर अंचल के तेलियाडीह ग्राम पंचायत में अधिगृहित 20 एकड़ जमीन हैंडओवर लेने के लिये जिला प्रशासन से बात की गयी. हालांकि जिला भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा जल्द ही विश्वविद्यालय को जमीन हैंडओवर करने संबंधित दस्तावेज सौंपे जाने की बात कही गयी है. ऐसे में जमीन हैंडओवर के दस्तावेज मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इसकी सूचना राजभवन और शिक्षा विभाग को देगा.

एमयू के जमीन पूजन में आ सकते हैं कुलाधिपति

एमयू के जमीन अधिग्रहण और विश्वविद्यालय के लिये खुद के भवन को लेकर 20 नवंबर को एमयू में आयोजित एकेडमिक सीनेट बैठक के दौरान भी कुलाधिपति द्वारा विशेष निर्देश जिला प्रशासन के अधिकारियों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिया गया था. जबकि खुद कुलाधिपति एमयू के जमीन को लेकर दिलस्चपी ले रहे हैं. ऐसे में जमीन हैंडओवर होने और बीएसईआइडीसी द्वारा एमयू के लिये अधिगृहित जमीन पर भवन निर्माण करने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन भूमि पूजन करायेगा. जिसमें खुद कुलाधिपति के शामिल होने की संभावना भी काफी बढ़ गयी है.

पहले फेज में 20 एकड़ जमीन पर होगा एमयू के भवन का निर्माण

बता दें कि मुंगेर विश्वविद्यालय के लिये जिला प्रशासन द्वारा हवेली खड़गपुर अचंल के तेलियाडीह ग्राम पंचायत में 20 एकड़ जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है. हालांकि अबतक जमीन विश्वविद्यालय को हैंडओवर नहीं किया गया है, लेकिन सोमवार को ही बीएसईआइडीसी की टीम द्वारा विश्वविद्यालय के लिये अधिगृहित जमीन का निरीक्षण किया गया है. जहां पहले फेज में चार एकेडमिक ब्लॉक तथा 4 एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक बनाया जायेगा. जिसके बाद जमीन की उपलब्धता के आधार पर आवश्यकतानुसार शेष भवनों का निर्माण किया जायेगा.

कहते हैं ओएसडी

कुलपति के ओएसडी डॉ प्रियरंजन तिवारी ने बताया कि जिला भू-अर्जन पदाधिकारी से बात की गयी है. उनके द्वारा जल्द ही विश्वविद्यालय को जमीन हैंडओवर किये जाने की बात कही गयी है. जमीन हैंडओवर का पेपर मिलने के बाद इसकी सूचना राजभवन और शिक्षा विभाग को दी जायेगी. जिसके बाद राजभवन के निर्देशानुसार ही भूमि पूजन किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें