24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निर्भीक होकर अपनी समस्याओं को रखें, होगा समाधान: आइजी

नगर भवन में पुलिस विभाग का जन शिकायत समाधान कार्यक्रम

नगर भवन में पुलिस विभाग का जन शिकायत समाधान कार्यक्रम

सिमडेगा.

नगर भवन में मंगलवार को पुलिस विभाग का जन शिकायत समाधान कार्यक्रम हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड के सीआइडी आइजी असीम विक्रांत मिंज मौजूद थे. आइजी असीम विक्रांत मिंज व एसपी समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व प्रशासनिक पदाधिकारियों ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय कोलेबिरा, प्रज्वलित बिहार ओड़गा सड़क सुरक्षा, साइबर ठग और शराब से होनेवाले नुकसान को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया, जिसकी लोगों ने सराहना की. जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग जमीन की समस्या को लेकर पहुंचे. मौके पर लगभग 90 आवेदन जमा किये गये. कार्यक्रम के दौरान 16 लाख से अधिक की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. एसपी सौरभ कुमार ने कहा कि कार्यक्रम पुलिस व पब्लिक की दूरी को पाटने का प्रयास है. नागरिक बेहिचक अपनी समस्याओं को पुलिस के पास रख सकते हैं. एसपी ने कहा कि ग्रामीण थानों में भी शिकायत पेटी रखी जा रही है. उक्त पेटी में ग्रामीण अपनी समस्या व सुझाव डालें. पेटी जिला मुख्यालय में ही खोली जायेगी. इसलिए ग्रामीण भयमुक्त होकर शिकायतों को पेटी में डालें. एसपी ने सामुदायिक पुलिसिंग द्वारा किये गये कार्यों को भी बताया. जिले में 700 से भी अधिक गुम मोबाइल को बरामद कर लोगों को सौंपा गया है. आइजी असीम विक्रांत मिंज ने कहा कि वे इससे पहले सिमडेगा में एसपी के तौर पर कार्य कर चुके हैं. लगभग 10 साल पहले व वर्तमान समय में यहां के लोगों में जागरूकता आयी है. पहले जिले के लोग खास तौर पर आदिवासी समाज के लोग अपनी किसी भी मांग को लेकर पुलिस प्रशासन के पास नहीं पहुंचते थे. किंतु आज जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में लोग निर्भीक और बेबाक तरीके से अपनी समस्याओं को रख रहे हैं, जो अच्छी बात है. कहा कि जिले के लोगों में जागरूकता आयी है.

शिकायत पेटी व टोल फ्री नंबर का हुआ लोकार्पण:

कार्यक्रम में आइजी, एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ समेत अन्य लोगों ने भी शिकायत पेटी व टोल फ्री नंबर का लोकार्पण किया. एसपी सौरभ कुमार ने कहा कि टोल फ्री नंबर 1800 345 6256 पर मानव तस्करी की सूचना दे सकते हैं.

सीएनटी एक्ट की जानकारी देने का निर्देश:

कार्यक्रम में समाजसेविका अगुस्टीना ने मंच पर एक जमीन के मामले में सीएनटी एक्ट का उल्लंघन करने की बात कही. कहा कि थाना स्तर पर सीएनटी एक्ट की जानकारी दी जाये. एसपी सौरभ कुमार ने मंच से ही सभी थाना में सीएनटी एक्ट का प्रशिक्षण कराने की बात कही.

अपनी बातों को खुल कर रखें : एसडीओ

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में उपस्थित एसडीओ सुमंत तिर्की ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का लोग फायदा उठायें और अपनी समस्या को लायें. उनकी समस्या का समाधान कराने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा. सीओ इम्तियाज ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि थानों में हर बुधवार को थाना दिवस मनाया जाता है. थाना में थानेदार के अलावा अंचल अधिकारी व कर्मचारी रहते है. लोग बुधवार को भी अपनी समस्या थाना में लेकर आ सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें