21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समाहरणालय स्थित विभिन्न विभागीय कार्यालयों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

कार्यालयों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

योजनाओं के संबंध में अधिकारियों से पूछे सवाल, किया योजनाओं के अद्यतन स्थिति की पड़ताल

अररिया भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ने अनिल कुमार जिले के नये जिलाधिकारी के रूप में मंगलवार को अपना पदभार ग्रहण किया. इससे पूर्व समाहरणालय पहुंचने पर जिलास्तरीय अधिकारियों ने गर्मजोशी के साथ नये जिलाधिकारी का स्वागत किया गया. पदभार ग्रहण करने के बाद जिलाधिकारी अनिल कुमार ने समाहरणालय स्थित सभी विभिन्न कार्यालयों का जायजा लिया. इस क्रम में जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग, भू-अर्जन, नजारत, सामान्य प्रशाखा, सामाजिक सुरक्षा सहित समाहरणालय भवन स्थित विभिन्न कार्यालयों का मुआयना किया. इसके उपरांत जिलाधिकारी डीआरडीए का निरीक्षण करने पहुंचे. इस क्रम में उन्होंने विभागीय अधिकारियों से संबंधित विकासात्मक योजनाओं के संबंध में जरूरी पूछताछ की. जिलाधिकारी ने संचालित योजनाओं के अद्यतन स्थिति की पड़ताल की. उन्होंने कहा कि पदभार ग्रहण करने के उपरांत उनके द्वारा विभिन्न कार्यालयों का मुआयना किया गया है. विभागीय योजनाओं के संबंध में जरूरी जानकारी जुटाई गयी है. सरकार की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए जिले में विकास संबंधी अच्छे कार्य हो रहे हैं. इसे और आगे बढ़ाना उनका प्राथमिक लक्ष्य है. निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्ता राजमोहन झा, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी जन्मजेय शुक्ला, डीडीसी रोजी कुमारी, फारबिसगंज एसडीओ शैलजा पांडेय, एसडीओ अररिया अनिकेत कुमार सहित संबंधित जिलास्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद थे.

——————————————-

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, उपलब्ध सुविधाओं का लिया जायजा

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी व लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने का दिया निर्देश

फोटो-18- सदर अस्पताल का निरीक्षण करते जिलाधिकारी

प्रतिनिधि,अररिया

जिलाधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद जिले के नये डीएम अनिल कुमार सीधे सदर अस्पताल पहुंचे. जहां उन्होंने सदर अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सकीय इंतजाम का जायजा लेते हुए उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना किया. इस क्रम में उन्होंने अस्पताल के ओपीडी, इमरजेंसी, डिलीवरी वार्ड, एसएनसीयू, ब्लड बैंक सहित अन्य वार्डों का जायजा लिया. जिलाधिकारी ने ओपीडी के संचालन का समय, चिकित्सक व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, अस्पताल परिसर में नवनिर्मित व निर्माणाधिन आधारभूत संरचनाएं सहित रानीगंज प्रखंड के मझुआ पूरब पंचायत में हुई बच्चों की मौत के संबंध में भी स्वास्थ्य अधिकारियों से जरूरी पूछ-ताछ की. इस क्रम में अपर समाहर्ता राजमोहन झा, सिविल सर्जन डॉ केके कश्यप, डीपीएम संतोष कुमार, सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ आकाश, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे.

मरीजों को मिल रही सुविधाओं की ली जानकारी

जिलाधिकारी अनिल कुमार अस्पताल में इलाजरत मरीजों से मुखातिब होते हुए उन्हें दी जा रही सेवा व सुविधाओं के बारे में पूछताछ की. स्वास्थ्य अधिकारियों से उन्होंने हर महीने सदर अस्पताल में डिलीवरी की संख्या, सिजेरियन प्रसव को लेकर उपलब्ध इंतजाम, अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन एमसीएच बिल्डिंग के निर्माण के संबंध में जरूरी पड़ताल की. जिलाधिकारी ने ब्लड बैंक का निरीक्षण करते हुए इसकी क्षमता व जिले में जिले में थैलेसीमिया मरीजों की संख्या के संबंध में अस्पताल प्रबंधक से जरूरी सवाल पूछे. इसी तरह एसएनसीयू के निरीक्षण के क्रम में भी यहां प्रति माह इलाज के लिए दाखिल होने वाले बच्चे, बच्चों के इलाज को लेकर उपलब्ध इंतजाम के संबंध में जरूरी जानकारी जुटाई. जिलाधिकारी ने अस्पताल परिसर में नवनिर्मित 50 बेड क्षमता वाले प्री फेब फील्ड अस्पताल का जायजा लेते हुए इसे जल्द व्यवहार में लाये जाने का निर्देश संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया. अधिकारियों ने प्री फेब फील्ड अस्पताल में यथाशीघ्र एनआरसी का संचालन शुरू किये जाने की जानकारी जिलाधिकारी को दी.

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का होगा प्रयास

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में जिलाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि अभी उन्होंने सिर्फ अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना किया है. ये जानने के लिए कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में हमारे पास कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि सरकार के प्राथमिकता में शामिल योजनाओं पर जिले में पहले से ही बहुत अच्छा काम हो रहा है. इसे और आगे बढ़ाया जायेगा. विकास के मानकों को और बेहतर बनाया जायेगा. उन्होंने बताया कि अस्पताल में कई महत्वपूर्ण सेवाएं उपलब्ध है. डायलिसिस, कैंसर स्क्रीनिंग, ब्लड बैंक सहित अन्य कई सेवाओं का लाभ लोगों को मुहैया कराया जा रहा है. हमारे पास जो नवनिर्मित आधारभूत संरचना उपलब्ध हैं. इसे भी प्रयोग में लाते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराने की दिशा में जरूरी प्रयास किया जायेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में चिकित्सक व कर्मी निर्धारित ड्यूटी रोस्टर का अनुपालन करें. ताकि लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ मिल सके. और अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें