24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi News : इंग्लैंड में पढ़ने के लिए मिलेगी चिवनिंग स्कॉलरशिप, करें आवेदन

रांची. इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थी ''''यूके चिवनिंग स्कॉलरशिप'''' के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्कॉलरशिप के आवेदन की प्रक्रिया जारी है. विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट https://www.chevening.org/scholarship/india/ से

रांची. इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थी ””यूके चिवनिंग स्कॉलरशिप”” के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्कॉलरशिप के आवेदन की प्रक्रिया जारी है. विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट https://www.chevening.org/scholarship/india/ से पांच नवंबर दोपहर 12 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थी को यूके गवर्नमेंट की ओर से फ्लाइट से लेकर रहने और पढ़ाई का खर्च दिया जायेगा. किसी भी संकाय से स्नातक (यूजी) सफल विद्यार्थी चिवनिंग स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे. चिह्नित होने वाले विद्यार्थियों को यूके के विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (स्नातकोत्तर) हासिल करने का अवसर मिलेगा.

इन विषयों में मिलेगी फेलोशिप

यूके चिवनिंग फेलोशिप के अंतर्गत विद्यार्थी नौ अलग-अलग विषयों के फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे. इनमें चिवनिंग क्लोर लीडरशिप फेलोशिप, चिवनिंग एनर्जी मार्केट रिफॉर्म फेलोशिप, चिवनिंग गुरुकुल फेलोशिप फॉर लीडरशिप एंड एक्सीलेंस, चिवनिंग हेल्थकेयर, हेल्थ पॉलिसी एंड हेल्थ रिफॉर्म फेलोशिप, चिवनिंग एलएसइ फेलोशिप, चिवनिंग इंडिया साइबर सिक्यूरिटी फेलोशिप और चिवनिंग ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर इस्लामिक स्टडीज फेलोशिप एंड ओसीआइएस अब्दुल्लाहगुल फेलोशिप के लिए पांच नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा चिवनिंग रिसर्च, साइंस एंड इनोवेशन लीडरशिप और साउथ एशिया जर्नलिज्म फेलोशिप के लिए 10 अक्तूबर तक आवेदन कर सकेंगे.

जून 2025 में जारी होगा रिजल्ट

आवेदन के बाद अभ्यर्थियों की शॉटलिस्टिंग होगी. इसमें रीडिंग कमेटी असेसमेंट नवंबर से जनवरी 2025 के बीच किया जायेगा. चिह्नित होने वाले अभ्यर्थियों को जरूरी दस्तावेज जमा करने के लिए 19 फरवरी 2025 तक का समय मिलेगा. इंटरव्यू की प्रक्रिया 26 फरवरी 2025 से अप्रैल 2025 के बीच पूरी की जायेगी. इसके बाद रिजल्ट की घोषणा जून 2025 में की जायेगी. सफल होने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम एक यूके यूनिवर्सिटी का ऑफर सबमिट करने के लिए 11 जुलाई 2025 तक का समय मिलेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें