25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Insomnia : क्या आपकी भी रातों की नींद गई है उड़ ? जानिए इसके पीछे की वजह

Insomnia : इनसोम्निया एक साधारण नींद की समस्या है जिसमें व्यक्ति के लिए नींद आना और शांतिपूर्ण ढंग से सोना काफी मुश्किल हो जाता है.

Insomnia : इनसोम्निया एक साधारण नींद की समस्या है जिसमें व्यक्ति के लिए नींद आना और शांतिपूर्ण ढंग से सोना काफी मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति में आप की नींद जल्दी टूटती है और दोबारा सोने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और जगने के बाद बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है.

अनिद्रा से आपके शरीर की ऊर्जा क्षीण होने लगती है, और काफी ज्यादा मूड स्विंग होते हैं, यह आपकी ओवर ऑल हेल्थ, काम और रोजमर्रा की जिंदगी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

सामान्य वयस्क के लिए 24 घंटे में 7 से 9 घंटे की नींद पर्याप्त होती है जबकि यह जरूरत हर व्यक्ति के ऊपर निर्भर करती है कि उसके लिए कितने समय तक सोना जरूरी होता है.

कुछ लोगों में एक समय पर शॉर्ट टर्म इनसोम्निया होता है, यह कुछ दिन या हफ्तों तक ही टिकता है. शॉर्ट टर्म इनसोम्निया तनाव या चिंताजनक घटना की वजह से होता है. लेकिन कुछ लोगों को लॉन्ग टर्म इनसोम्निया होता है और यह एक गंभीर स्थिति होती है, यह तीन महीने से भी ज्यादा तक टिकती है.

इनसोम्निया कभी-कभी किसी और बीमारी या समस्या की वजह से भी होती है और किसी दवा या ड्रग का असर भी हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को या बिना किसी दूसरी शारीरिक समस्या के भी होता है. हालांकि इस समस्या को आदतों और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने से ठीक किया जा सकता है.

Also Read : Insomnia Effects on Health: अनिद्रा की समस्या को न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

Insomnia : अनिद्रा के लक्षण

  • रात को सोने में कठिनाई
  • बीच रात में नींद खुल जाना
  • सोने के तुरंत बाद नींद टूटना
  • दिन के समय थकान और नींद आना चिड़चिड़ापन तनाव ग्रसित और व्यग्र महसूस करना
  • ध्यान देने में, फोकस करने में और चीजों को याद रखने में कठिनाई होना
  • ज्यादा गलतियां करना और चलते वक्त ज्यादा ठोकरें लगना
  • लगातार नींद को लेकर चिंता में रहना

कौन सी समस्या के कारण रातों को नींद नहीं आती ?

अनिद्रा के कारण नींद न आने कि समस्या होती है, यह तनाव, बुरी आदतों और दिनचर्या में सुधार करने से ठीक कि जाती है.

Insomnia : चिकित्सीय परामर्श होता है आवश्यक

अगर अनिद्रा आपके लिए रोज के काम करना मुश्किल कर रहा है तो आपको चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए. डॉक्टर समस्या की जड़ तक पहुंच कर उसका इलाज करते हैं, अगर आपको नींद से जुड़ी कोई समस्या होगी तो डॉक्टर आपको स्लीप सेंटर जाकर कुछ खास जांच करवाने की सलाह देंगे. अगर समस्या कुछ और होगी तो समय रहते पता चल जाने पर इलाज करना आसान हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें