25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष के दौरान गया जंक्शन पर दोगुनी होगी भीड़, LED स्क्रीन से दी जाएगी जानकारी

Pitru Paksha 2024: गया के डीएम और डीआरएम ने बुधवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और पितृपक्ष मेले की तैयारियों को देखा. इस दौरान सभी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया.

Pitru Paksha 2024: गया जिला के डीएम डॉ त्यागराजन और डीडीयू मंडल के डीआरएम राजेश गुप्ता ने संयुक्त रूप से बुधवार को गया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान एक-एक योजनाओं पर चर्चा करते हुए समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को एलइडी स्क्रीन के माध्यम से ट्रेनों के आवागमन के बारे में जानकारियां दी जायेंगी. इसके अलावा सारी सुविधाएं स्टेशन के आसपास ही मिलेगी. निरीक्षण के दौरान डीएम और डीआरएम ने संबंधित रेलवे अधिकारी व पुलिस के प्रशासन के आरपीएफ व रेल पुलिस की टीम के साथ एक विशेष बैठक की. बैठक में बाहर से आनेवाले तीर्थयात्रियों बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा हुई.

स्टेशन पर हो जायेगी दोगुनी भीड़

बैठक में स्टेशन के पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में लगभग 85 जोड़ी से ऊपर ट्रेन का परिचालन होता है. इसमें 40 से 50 हजार यात्री प्रतिदिन गया रेलवे स्टेशन से यात्रा कर रहे हैं. लेकिन, पितृपक्ष मेला के समय लगभग 80 हजार से 90 हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व हरियाणा से ज्यादातर तीर्थयात्री आते हैं. ज्यादातर ट्रेनें रात नौ से सुबह चार बजे समय के बीच ही आती हैं. इसलिए सुरक्षा-व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सुविधाएं दुरुस्त रखें. यहीं नहीं, स्टेशन परिसर से लेकर आसपास के बिखरे पड़े अनउपयोगी उपकरणों को किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट करें.

साइनेज लगाने का निर्देश

डीएम ने निर्देश दिया कि भीड़ नियंत्रण को बेहतर तरीके से अनुपालन करायेंगे. सभी तीर्थ यात्रियों के साथ कुशल व्यवहार अपनायेंगे. रेल पुलिस, आरपीएफ अन्य पदाधिकारियों को अच्छे तरीके से प्रतिनियुक्ति करें. उन्होंने कहा कि स्टेशन का नये सिरे से निर्माण होने के कारण फुट ओवर ब्रिज कहीं-कहीं पर काफी संकीर्ण है, उसे स्थान पर पर्याप्त साइनेज और पदाधिकारी पुलिसकर्मी की प्रतिनियुक्ति रखें. जिससे तीर्थ यात्रियों की एकाएक भीड़ को डायवर्ट किया जा सके.

यात्रियों के लिए 20 टाॅयलेट की सुविधा

यात्रियों की सुविधा के लिए कुल 20 टॉयलेट की व्यवस्था है. इसमें पांच रेलवे स्टेशन के अंदर व 15 रेलवे स्टेशन के बाहर में है. इसके अलावा टेंपरेरी टॉयलेट का भी निर्माण करवाया जा रहा है. डीएम ने सभी शौचालयों को नियमित साफ-सफाई अच्छे तरीके से साफ सफाई करवाते रहने का निर्देश दिये. डीएम ने कहा कि अतिरिक्त 6-7 स्थान को चिह्नित करते हुए उन स्थानों पर भी टीवी के माध्यम से ट्रेन के आवागमन को प्रसारित करवाये. जहां कहीं भी रोशनी या ब्लैक स्पॉट रहेगी. वहां पर तुरंत 24 घंटे के अंदर लाइट लगवा दें.

डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी,पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न ऑटो रिक्शा का क्षेत्रवार दर निर्धारण कर लें. विभिन्न ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा पर निर्धारित दर को प्रदर्शित करा दें.

सीसीटीवी कैमरे से करें हर समय निगरानी

डीएम ने स्टेशन पर लगाये सीसीटीवी से निरंतर निगरानी रखने का निर्देश दिया. बताया गया कि वर्तमान समय में 66 हाई रेजोल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए हैं. अतिरिक्त 360 डिग्री एंगल वाला रिवाल्विंग कैमरा लगा हुआ है. पितृपक्ष मेला के दौरान अतिरिक्त कैमरे की आवश्यकता है. इस पर निर्देश दिया कि आकलन कर तेजी से कैमरा लगवाना सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें: Bihar Land Survey: 22 चरणों में होगा भूमि सर्वेक्षण का कार्य, दस्तावेज समीक्षा के बाद होगी त्रिसीमाना

कंट्रोल रूम से किया जायेगा सहयोग

गया रेलवे स्टेशन मैनेजर ने बताया कि रेलवे स्टेशन के अंदर व बाहरी परिसर में कंट्रोल रूम चलाया जायेगा. रेलवे के सभी विभागों के एक-एक पदाधिकारी व रेलवे के स्टेशन मैनेजर भी खुद कंट्रोल रूम में रहेंगे. वर्तमान समय में 10 रिजर्वेशन काउंटर चल रहे हैं. पितृपक्ष मेला के दौरान अतिरिक्त काउंटर बनाये जाते हैं. रेलवे इंक्वायरी सेंटर भी चलेगा. डीएम ने निर्देश दिया कि कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन का दूरभाष संख्या पर्याप्त जगह पर प्रदर्शित करें.

इस वीडियो को भी देखें: ट्रायल के दौरान वंदे भारत पर पथराव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें