24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के 18 जिलों में बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट, अगले चार दिनों तक जमकर बरसेगा मानसून

Bihar Weather: बिहार में जाते-जाते मानसून अपना असर दिखा रहा है. बता दें कि 18 जिलों में आज बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश का सिलसिला अगले तीन-चार दिनों तक देखने को मिल सकता है.

Bihar Weather: बिहार में जाते-जाते मानसून अपना असर दिखा रहा है. बता दें कि 18 जिलों में आज बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश का सिलसिला अगले तीन-चार दिनों तक देखने को मिल सकता है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मौसमी सिस्टम की वजह से मानसून टर्फ के रूट में बदलाव हो सकता है. जिसकी वजह से बिहार में अच्छी बारिश हो सकती है. बिहार में इस वर्ष 28 प्रतिशत कम बारिश हुई है. जिससे संभावनाएं जताई जा रही है कि बारिश हो सकती है.

इन जिलों में बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट

अरवल, औरंगाबाद, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सिवान, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, बक्सर, कैमूर, भोजपुर, वैशाली, सारण, समस्तीपुर, दरभंगा, रोहतास, शिवहर, भागलपुर, मुंगेर, सहरसा.

बिहार के शेष जिलों में कहीं कहीं छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. इन तमाम जिलों के लिए मौसम विभाग अलर्ट जारी किया है और लोगों से ठनके से सावधानी बरतने को कहा है.

बिहार का सबसे गर्म जिला रहा सीतामढ़ी

पिछले चौबीस घंटे की बात करें तो बिहार का सबसे गर्म जिला सीतामढ़ी रहा है. जहां का अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी।पटना की बात की जाए तो 34.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Also Read: दिल्ली से बिहार के लिए चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन… छपरा, सिवान के रास्ते अररिया के जोगबनी तक जाएगी…

अगले चार दिन हो सकती है अच्छी बारिश

वैज्ञानिक एसके पटेल कहते हैं कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मौसमी सिस्टम की वजह से मॉनसून टर्फ के रूट में भी बदलाव होने की संभावना है. इसके फल स्वरूप बिहार में अच्छी बारिश होने की संभावना है. हालांकि कल 26 जिलों के एक या दो जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है लेकिन 13 सितंबर से बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. जब मॉनसून एक्टिव होता है तो ठनका गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस वजह से आईएमडी द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज , 12 सितंबर से भारी बारिश की संभावना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें