25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News: अनियमितताओं को लेकर निदेशक ने स्कूल प्रधानों को लगायी फटकार

Darbhanga News:गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के क्रम में निदेशक मध्य विद्यालय मोहनपुर व कटका में वर्ग कक्ष में शिक्षक की भूमिका में दिखे. छात्रों से पढ़ाई के संबंध में बात की.

Darbhanga News: सिंहवाड़ा. राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक कार्तिकेय धनजी ने बुधवार को कटका पंचायत के कई विद्यालयों का निरीक्षण किया. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के क्रम में निदेशक मध्य विद्यालय मोहनपुर व कटका में वर्ग कक्ष में शिक्षक की भूमिका में दिखे. छात्रों से पढ़ाई के संबंध में बात की. छात्रों की ओर से बताये गये चैप्टर के संबंध में उन्हें बताया. निरीक्षण के दौरान अधिकारी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था में कई तरह की गड़बड़ियां पायी. कहीं छात्रों की संख्या कम थी तो कहीं छात्र स्कूल ड्रेस में नहीं थे. कहीं साफ-सफाई में गड़बड़ी झलक रही थी तो कई शिक्षकों के पास लेसन प्लान ही नहीं था. कई शिक्षक इ-पोर्टल से हाजिरी भी नहीं बना रहे थे. अनियमितताओं को लेकर निदेशक ने अधिकांश विद्यालय के एचएम को फटकार लगायी.

अभिलखों की गहन जांच की

निरीक्षण के दौरान निदेशक सबसे पहले उत्क्रमित उच्च विद्यालय कटका पहुंचे. वहां आइसीटी लैब, बच्चों की डायरी, बैग, शिक्षकों का लेसन प्लान, साफ-सफाई, एमडीएम व्यवस्था, इ-पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति, स्कूल ड्रेस व अन्य अभिलेखों की गहन जांच की. एचएम दिनबंधु ठाकुर से पूछताछ की. इसके बाद अधिकारियों का दल मध्य विद्यालय मोहनपुर पहुंचा. वहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पड़ताल के दौरान अधिकारी वर्ग कक्ष में पहुंच गए. छात्रों की डायरी व बिना ड्रेस में देख नाराजगी प्रकट की. उन्होंने एचएम सूर्यमणि ठाकुर को कई तरह का निर्देश दिया. इसके बाद इंदिरा आवास विद्यालय पहुंचे. वहां स्थिति का जायजा लिया. छात्रों से बात की. एचएम राजेश कामति से विद्यालय से संबंधित कई कागजात की मांग की. इधर प्राथमिक विद्यालय पैड़ा में निदेशक ने एचएम इंद्र मोहन ठाकुर को आवश्यक निर्देश दिया. प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया पर अधिकारी ने निरीक्षण के बाद एचएम माधुरी कुमारी से विद्यालय की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली. समस्याओं के संबंध में डीइओ समर बहादुर सिंह व डीपीओ सह बीइओ रवि कुमार को जरूरी निर्देश दिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें